LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जान बचाने की जगह मौत का सबब न बन जाएं कार के Airbag, कर न देना ऐसी गलती, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम


हाइलाइट्स

कार में कभी भी बुल गार्ड न लगवाएं.
ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट पहनें.
कार के डैशबोर्ड पर पैर रखकर यात्रा न करें.

नई दिल्ली. दिनों दिन सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है. इसी के साथ बढ़ रहे हैं हादसे, और ये दुर्घटनाएं कई बार जानलेवा भी साबित हो जाती हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां अब अपने ग्राहकों की सुरज्ञा के लिए कार में एयरबैग का फीचर दे रही हैं. कुछ कारों में ये फीचर दो एयरबैग का होता है तो कुछ में 6 या 8 का भी होता है. ये ड्राइविंग के दौरान चालक को सुरक्षा प्रदान करते हैं. गाड़ी के टकराव की स्थिति में ये खुलकर सिर और छाती पर लगने वाली चोट से कार सवारों को बचाते भी हैं. लेकिन एयरबैग को लेकर कुछ लिमिटेशंस यानि कुछ ऐसी बातें भी हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है. हाल ही में आपने भी कई खबरों में ये पढ़ा होगा कि हादसे के दौरान कार का एयरबैग नहीं खुला या फिर एयरबैग खुला फिर भी गाड़ी में बैठे लोगों को गंभीर चोट लगी. इन सभी के पीछे कुछ ऐसे कारण होते हैं जो लापरवाही के चलते हादसों को न्यौता दे डालते हैं.

एयरबैग फिटेड कारों के साथ कुछ जरूरी बातों का ध्यान देने की जरूरत होती है. इसमें कुछ बातें ड्राइविंग स्टाइल और कार में बैठने से संबंधित होती हैं तो कुछ बातें कार में लगने वाली एक्सेसरीज से जुड़ी हुई होती हैं. आइये आपको बताते हैं कि एयरबैग की कार में आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

कभी न लगाएं बुल गार्ड
बुल गार्ड यानि कारों में आगे की तरफ बंपर को बचाने के लिए लगने वाला लोहे या अलॉय से बना गार्ड. इस गार्ड को लगाने से कार के टकराव की स्थिति में एयरबैग सेंसर इंपेक्ट को रीड नहीं कर सकेंगे और एयरबैग समय पर नहीं खुलेंगे. जिसके चलते हादसे के दौरान चोट लगने की गुंजाइश बढ़ जाएगी.

सीट बेल्ट पहनें
एयरबैग के साथ सीट बेल्ट पहनना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि जब कार सामने से टकराएगी तो आप झटके से आगे की तरफ जाएंगे और इसी दौरान एयरबैग भी खुलेंगे जो आपको फिर पीछे की तरफ धकेल कर जबर्दस्त झटका देंगे. ये झटका हड्डी तोड़ने के लिए भी काफी होता है. साथ ही सिर और मुंह पर भी चोट लग सकती है.

डैशबोर्ड पर न रखें पैर
कई बार लोग लंबी यात्राओं के दौरान सामने की सीट पर बैठकर डैशबोर्ड पर पैर रख लेते हैं. ऐसा करने से एयरबैग यात्री को गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं. कार के टकराने के दौरान जब एयरबैग खुलेगा तो यात्री के पैरों को ये ऊपर की तरफ झटका देगा जिसके चलते वे मुंह के बल कार के फ्लोर की तरफ चले जाएंगे और चोट लगने के साथ ही वे वहां पर फंस कर रह जाएंगे.

सीट और स्टीयरिंग के बीच का फासला
कभी भी सीट को हद से ज्‍यादा आगे की तरफ कर के न बैठें. जितनी जरूरत हो सीट उतनी ही आगे करें. कार के स्टीयरिंग और सीट के बैक के बीच 10 इंच का फासला होना जरूरी है. ऐसा न होने पर एयरबैग खुलते समय ड्राइवर को गंभीर चोट पहुंचा सकता है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 11, 2023, 21:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *