LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कोरियन 7 सीटर के दीवाने हो रहे लोग, 1.5 साल में बिकीं 1 लाख से भी ज्यादा कारें, 24 के माइलेज का चल रहा जादू


हाइलाइट्स

कारेंस को कंपनी ने 2022 में लॉन्च किया था.
कार को डीजल और पेट्रोल इंजन में ऑफर किया जाता है.
कार के दो नए वेरिएंट कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किए थे.

नई दिल्ली. देश में दिनों दिन 7 सीटर कारों को लेकर लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है. लोग अब इन कारों को यू‌टीलिटी कम और फैमिली कार के तौर पर ज्यादा पसंद करने लगे हैं. इसी के चलते अब एमपीवी की सेल देश में तेजी से बढ़ रही है. लेकिन इन कारों के सबसे बड़ी समस्या इनकी ज्यादा कीमत होती है जिसके चलते लोग अफोर्ड नहीं कर पाते. फिर बड़ी गाड़ियां होने के कारण इनका माइलेज भी कम होता है और मेंटेनेंस भी ज्यादा. लेकिन अब बाजार में ऐसी भी कारें मौजूद हैं जो माइलेज में भी बेहतरीन हैं और ये आसानी से आपके बजट में भी आ जाएंगी. ऐसी ही एक कार कोरियन कंपनी किआ भी बनाती है. किआ ने 2022 में कारेंस को इंडिया में लॉन्च किया था. इसके शानदार फीचर्स और बेहतरीन लुक्स के साथ ही परफॉर्मेंस और माइलेज के लोग दीवाने हो गए. कार की देखते ही देखते 1 लाख यूनिट्स अब तक सेल हो चुकी हैं.

कंपनी के अनुसार कार की अब तक 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स सेल हो चुकी हैं और लगातार ये सिलसिला जारी है. गौरतलब है कि कारेंस का हाल ही में कंपनी ने अपडेट वेरिएंट भी लॉन्च कर दिया है. इसमें 1.4 लीटर इंजन की जगह पर अब 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये 4 सिलेंडार पेट्रोल इंजन है जो 160 बीएचपी की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

इंजन का ऑप्‍शन
कार में दो इंजन ऑप्‍शन ऑफर किए जाते हैं. इसमें आप 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का ही टर्बो डीजल इंजन ऑफर किया जाता है. कार को आप 6 स्पीड आईएमटी, 7 स्पीड डीसीटी और 6 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ले सकते हैं. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 18 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. वहीं डीजल पर कार का माइलेज 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक का है.

कारेंस पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ ऑफर की गई है.

अब नया वेरिएंट भी
किआ ने प्रीमियम सेगमेंट की एमपीवी को टक्कर देने के लिए हाल में कार का एक्स लाइन वेरिएंट लॉन्च किया था. इसके दो मॉडल बाजार में उपलब्‍ध हैं. जिसकी कीमत 18.94 लाख और 19,44,900 लाख रुपये एक्स शोरूम है.

शानदार हैं फीचर्स
कार के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें आपको 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, रियर एसी वेंट्स, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, पुश बटन स्टार्ट, वायरलैस चार्जिंग सहित ढेरों फीचर्स मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Kia motors

FIRST PUBLISHED : October 10, 2023, 21:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *