LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Chhattisgarh Opinion Ballot First Selection For Prime Minister Narendra Modi Or Rahul Gandhi


Chhattisgarh Opinion Ballot 2023: चुनाव आयोग ने सोमवार (9 अक्टूबर) को छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 7 नवंबर, जबकि दूसरे चरण के लिए 17 नवबंर को वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है.

इस बीच सी-वोटर ने ABP न्यूज के लिए छत्तीसगढ़ में एक ओपिनियन पोल किया है. पोल के मुताबिक कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में 45 प्रतिशत वोट मिल रहा है. वहीं, बीजेपी को 44 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

अगर बात करें सीटों की तो यहां कांग्रेस को 45 से 51 सीट मिल रही हैं, जबकि बीजेपी को 39 से 45 मिलने का अनुमान है. वहीं, भूपेश बघेल मुख्यमंत्री के रूप में लोगों की पहली पसंद हैं. 45 फीसदी लोग उन्हें सीएम बनता हुआ देखना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद पीएम मोदी
इसके अलावा ओपिनियन पोल में छत्तीसगढ़ की जनता से प्रधानमंत्री पद के लिए उनकी पसंद को लेकर भी सवाल पूछा गया. इसके जवाब में 58 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पीएम मोदी को प्रधानमंत्री के पद लिए पहली पसंद मानते हैं, जबकि 17 फीसदी लोगों के लिए राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए उनकी पहली पसंद है. 

4 पर्सेंट लोगों ने कांग्रेस के अन्य नेताओं को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना. वहीं, 12 प्रतिशत लोगों का मानना है विपक्षी दलों का कोई और नेता प्रधानमंत्री बने. 9 प्रतिशत लोग अपनी कोई राय नहीं दे सके.

81 प्रतिशत लोग पीएम मोदी के काम संतुष्ट
सर्वे में छत्तीसगढ़ की जनता से पूछा गया कि पीएम मोदी का कामकाज कैसा है तो 56 फीसदी लोगों ने इसे बहुत संतुष्टजनक बताया. वहीं 25 फीसदी लोगों ने कहा कि वह पीएम मोदी के कामकाज से संतुष्ट हैं, जबकि 19 प्रतिशत लोग प्रधानमंत्री के काम से असंतुष्ट थे.

यह भी पढ़ें- ‘…और उसका स्टीयरिंग ओवैसी के पास है’, तेलंगाना में सीएम केसीआर पर अमित शाह का बड़ा हमला, कांग्रेस पर भी किया वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *