LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

आ गई दुनिया की पहली Hybrid Engine से लैस बाइक, 450 CC की पावर लेकिन माइलेज में Splendor को भी कर देगी मात!


हाइलाइट्स

कावासाकी निंजा 7 एचईवी हुई शोकेस.
बाइक को 2024 में किया जाएगा लॉन्च.
पहले यूके के बाजार में उतरेगी बाइक, इंडिया लॉन्च की जानकारी नहीं.

नई दिल्ली. अब तक जब भी हाईब्रिड टेक्नोलॉजी की बात की जाती थी तो कार का ही जिक्र किया जाता रहा है. लेकिन अब कावासाकी ने बाजार में ऐसी बाइक उतार दी है जिसमें हाईब्रिड टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है. कावासाकी ने Ninja 7 HEV को ग्लोबली अनवील कर दिया है. हालांकि मोटरसाइकिल को इंडिया में कब लॉन्च किया जाएगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है. माना जा रहा है कि ये दुनिया की पहली स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड मोटरसाइकिल होगी. कंपनी के अनुसार 2024 अप्रैल से बाइक यूके में बिक्री के लिए जारी कर दी जाएगी.

निंजा 7 हाईब्रिड में कंपनी ने 451 सीसी का पैरेलल ट्विन हैड इंजन दिया है. ये वाटर कूल्ड है और इसके साथ ही बाइक को पावर देने के लिए 48 वॉट की लिथियम आयन बैटरी का पैक दिया गया है जो 9 किलोवॉट की ट्रैक्‍शन मोटर को पावर देता है. बाइक का इंजन 69 बीएचपी तक की पावर जनरेट कर सकता है. इसी के साथ इस मोटरसाइकिल का माइलेज भी काफी बेहतर होगा. हलांकि अभी तक मोटरसाइकिल के माइलेज को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि ये 70 किलोमीटर से 75 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

शानदार दिए गए हैं फीचर्स
बाइक को शानदार फीचर्स से भी लैस किया गया है. बाइक में बड़ा टीएफटी डिस्‍प्ले दिया गया है. इसी के साथ इसमें आइडल स्टॉप फंक्‍शन और वॉक मोड जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. बाइक में तीन राइडिंग मोड्स भी दिए गए हें. इसमें ईवी, इको हाईब्रिड और स्पोर्ट्स हाइब्रिड मोड आपको मिलेगा. वहीं बाइक में चार्जिंग पोर्ट के साथ ही स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, जीपीएस नेविगेशन भी देखने को मिलेगा.

क्या होगी कीमत
अभी तक मोटरसाइकिल की कीमतों का कंपनी ने खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि बुकिंग भी कंपनी 2024 में ही शुरू करेगी. जिसके बाद अप्रैल में बाइक की डिलीवरी की जाएगी. बाइक की कीमतों का खुलासा कंपनी जनवरी के आसपास कर सकती है. अभी तक इंडिया में बाइक को लॉन्च करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि 2024 के मध्य तक बाइक इंडिया में दस्तक दे देगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 10, 2023, 16:41 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *