LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Alto से दोगुना बिक गई ये 7-सीटर, 26 km की माइलेज, घुमक्कड़ बन जाते हैं चलाने वाले


हाइलाइट्स

मार्केट में इस 7-सीटर एमयूवी की डिमांड बढ़ी.
पिछले महीने बिक गई 13,528 यूनिट्स.
8.64 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत.

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में एसयूवी कारों का क्रेज तो बढ़ ही रहा है, साथ ही 7-सीटर मल्टी पर्पस व्हीकल (एमयूवी) की डिमांड भी जबरदस्त है. लोग अब बजट के हिसाब से कम बल्कि अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से कार खरीदने लगे हैं. सीधे शब्दों में समझें तो अब बड़ी फैमिली वाले ज्यादा सीटों वाली एसयूवी या एमयूवी की डिमांड कर रहे हैं. देखा जाए तो इस जरूरत को एमयूवी कार की अच्छी तरह से पूरा करती है. इन कारों में बैठने के लिए 7 सीटें तो मिलती ही हैं, साथ ही इनमें फीचर्स भी अच्छे खासे मिल जाते हैं. मार्केट में एक ऐसी 7 सीटर कार है जिसकी डिमांड बहुत अधिक है. ये कार इतनी बिक रही है कि पिछले महीने मारुति की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 से दोगुना बिक गई है.

बताते चलें कि सितंबर 2023 में ऑल्टो की बिक्री 7,791 यूनिट्स की रही, जबकि ये 7-सीटर 13,528 यूनिट्स बिक गई. इतना ही नहीं, पिछले साल से तुलना करें तो, सितंबर में इस कार की बिक्री में 45% का इजाफा हुआ है. इससे पता चलता है कि लोग इस कार की कितना पसंद का रहे हैं. आपको बता दें कि ये कार अपनी खूबियों के वजह से फ्लीट और टैक्सी में भी खूब पसंद की जाती है. कई लोग इस कार को इसलिए भी खरीदते हैं ताकि वे अपनी फैमिली के साथ घूमने फिरने के लिए ट्रिप पर जा सकें. तो आइये जानते हैं ये कार लोगों की इतनी पसंद क्यों आ रही है.

यह भी पढ़ें: कीमत बस 4 लाख, माइलेज 33.85 km की, सर्विस कॉस्ट भी कम; लेकिन इस कार से लोगों का मोह हुआ भंग

ये है बेस्ट 7-सीटर कार
यहां हम जिस कार ही बात कर रहे हैं वह मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) एमयूवी है. मारुति अर्टिगा को कंपनी बजट एमपीवी सेगमेंट में पेश करती है. दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये के बीच है. अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और अक्सर ट्रिप प्लान करते रहते हैं, तो मारुति अर्टिगा आपकी जेब पर काफी हल्की पड़ेगी. कई लोग लॉन्ग ट्रिप पर इस कार से जाना पसंद करते हैं. इस वजह से ट्रांसपोर्ट सेगमेंट में भी अर्टिगा की डिमांड ज्यादा है.

शानदार है डिजाइन
लुक्स और डिजाइन के मामले में भी अर्टिगा कम नहीं है. इसे चलाने पर एक बड़ी एसयूवी का फील आता है. वहीं सड़क पर यह अच्छा रोड प्रजेंस भी देती है. अर्टिगा में आगे बड़े ग्रिल और वाइड बम्पर के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फॉग लैंप और ग्रिल पर क्रोम एक्सेंट भी मिलता है. इसका इंटीरियर काफी स्पेसियस है और बैठते ही आपको एक बड़ी कार की फील आएगी. मारुति अर्टिगा 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग (GNCAP) वाली कार है.

माइलेज में ‘नो टेंशन’
मारुती अर्टिगा की सबसे खास बात है इसका माइलेज. इसमें कंपनी पेट्रोल और सीएनजी दोनों का ऑप्शन दे रही है. पेट्रोल में इसकी माइलेज 20.3 kmpl है जबकि सीएनजी में आपको यह 26.11 km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है.

इंजन और गियरबॉक्स
मारुति अर्टिगा में 1.5-litre K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 102bhp की अधिकतम पॉवर और 136.8Nm का टॉर्क पैदा करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों में उपलब्ध है. इसके CNG वैरिएंट को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध कराया गया है. सीएनजी मोड में यह कार 87bhp की पॉवर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करती है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Automobiles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 9, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *