LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

नई स्विफ्ट में पहली बार मिलेगा ये कमाल का बटन, दबाते ही दिखा देगा जादू, डिटेल्स जानकर रह जाएंगे हैरान!


हाइलाइट्स

नई सुजुकी स्विफ्ट 2024 में होगी लाॅन्च.
नए माॅडल में मिलेगा ADAS फीचर का अपडेट.
हाइब्रिड इंजन से होगी लैस.

नई दिल्ली. सुजुकी मोटर जापान के टोक्यो मोबिलिटी शो में नई स्विफ्ट को पेश करने वाली है. ये इवेंट 26 अक्टूबर से 5 नवंबर, 2023 तक होगा. हालांकि, इससे पहले नई स्विफ्ट की कई जानकारियां सामने आ गई हैं. कंपनी अपनी ऑल न्यू स्विफ्ट को बड़ा अपडेट देने वाली है. इसमें कुछ ऐसे फीचर्स जोड़े जाएंगे जो अबतक कंपनी अपने अन्य ग्लोबल मॉडलों में देती थी. माना जा रहा है कि इस शो में सुजुकी स्विफ्ट के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाएगी. वहीं इसके प्रोडक्शन मॉडल को 2024 में ग्लोबल लेवल पर लॉन्च किया जाएगा. यह भी कहा जा रहा है कि स्विफ्ट के सेफ्टी फीचर्स और मजबूती में सुधार होने वाला है.

सामने आई जानकारी के अनुसार, न्यू स्विफ्ट के इंटीरियर की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें कार के स्टीयरिंग व्हील पर लेन कीप असिस्ट का बटन देखा गया है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि नई स्विफ्ट एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम यानी ADAS से लैस होगी. यह एक तरह का राडार बेस्ड सेफ्टी सिस्टम है जो कार को इमरजेंसी ब्रेकिंग, सेफ डिस्टेंसिंग और पेडेस्ट्रियन अलर्ट जैसे कई फीचर्स से लैस करता है.

नए फीचर्स की लगेगी लाइन
मीडिया रिपोर्ट्स में 2024 स्विफ्ट को कई अपडेट मिलने का खुलासा किया गया है. इसमें नया फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम नजर आ रहा है. नई स्विफ्ट की ज्यादा फ्यूल एफिसिएंट होने का भी दावा किया जा रहा है. इसे इंटरनेशनल मार्केट में कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है. कंपनी ने इसे डिजाइन करने के लिए डेवलपमेंटल अप्रोच अपनाया है.

स्पाई तस्वीरों के जरिए नई स्विफ्ट के डिजाइन की कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं. इसमें नया पॉवरफुल एलईडी हेडलाइट, क्लैमशेल बोनट, नए फॉग लाइट्स, रिडिजाइन फ्रंट बंपर, नया एयर इन्टेक, नया ग्रिल, नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स, नए डिजाइन किए गए टेल लैंप और रियर बंपर शामिल हैं. स्विफ्ट को मजबूती देने के लिए कंपनी दरवाजों के डिजाइन और इंजीनियरिंग में भी बदलाव कर सकती है.

2024 में हो सकती है लॉन्च
नई स्विफ्ट की भारतीय बाजार में 2024 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है. इसमें बिलकुल नया इंजन भी देखने को मिल सकता है. खबरों की मानें तो, इसे नया 1.2 लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसका माइलेज 35 से 40 kmpl के आसपास होगा. मौजूदा समय में भारतीय बाजार में बिक रही मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 9, 2023, 20:03 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *