LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बजाज के नए स्कूटर की चल रही है टेस्टिंग, न होगा पेट्रोल डालने का टेंशन, न चार्जिंग का झंझट


हाइलाइट्स

इस साल के अंत में हो सकता है लाॅन्च.
1 लाख रुपये से कम हो सकती है कीमत.
ओला और एथर को कड़ी टक्कर देने की तैयारी.

नई दिल्ली. बजाज ऑटो अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लाइनअप में विस्तार करने की तैयार कर रही है. कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग शुरू कर दी है. हाल ही टेस्टिंग की जा रही बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं. जिसके बाद कहा जा रहा है कि कंपनी जल्द ही एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की तैयारी में है.

टेस्टिंग के दौरान देखे गए इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन बजाज की मौजूदा चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के समान है. खबरों की मानें तो कंपनी चेतक के नए वेरिएंट पर काम कर रही है जो इसका अपडेटेड वर्जन होगा और कई नई खूबियों के साथ आएगा. जानकारी यह भी है कि इसकी कीमत मौजूदा चेतक से कम भी हो सकती है.

Ola S1 Air को टक्कर देने की तयारी
जानकारी के मुताबिक, बजाज अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को बजट रेंज में लॉन्च करना चाहती है जिसकी कीमत 1 लाख रुपये से कम हो सकती है. इस कीमत पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 एयर को टक्कर देगा. देखा जाए तो ओला इलेक्ट्रिक बजट और प्रीमियम सेगमेंट में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री करने वाली कंपनी है. वहीं लगभग 3 साल पहले लॉन्च हुआ चेतक रेंज, फीचर्स और कई मामलों में ओला के स्कूटरों से पीछे है. इसलिए अब जरूरत को समझते हुए कंपनी अपनी रणनीति बदल रही है.

यह भी पढ़ें: एक दूजे की टांग खींचती रहीं मारुति की कारें, टाटा के नए ‘टैंक’ ने कर डाला ‘गेम ओवर’

मिलेगा हब मोटर और रिमूवेबल बैटरी
सामने आई तस्वीरों के मुताबिक, इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने हब मोटर दिया है. वहीं इसमें पहले की तरह ही फ्रंट में मोनोशॉक सस्पेंशन यूनिट दिया गया है. उम्मीद है कि कंपनी प्रोडक्शन मॉडल में टेलिस्कोपिक फोर्क का इस्तेमाल कर सकती है. वर्तमान में कंपनी कीमत को कम रखने के लिए स्कूटर में मोनोशॉक सस्पेंशन का इस्तेमाल कर रही है. इसके अलावा जानकारी यह भी है कि नया स्कूटर रिमूवेबल बैटरी के साथ लाया जा सकता है. इसकी बैटरी को स्कूटर से निकाल कर कहीं भी चार्ज किया जा सकेगा.

1 लाख रुपये से कम होगी कीमत
मौजूदा बजाज चेतक भारतीय बाजार में 1,22,723 रुपये की ऑन-रोड कीमत पर उपलब्ध है. हालांकि, कंपनी कोशिश करेगी कि नए स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये के अंदर हो. इस कीमत पर इसका मुकाबला Ola S1 Air, Ather 450S और TVS iQube से होगा. नए स्कूटर में बड़ा डिस्प्ले, यूएसबी चार्जर, ऑडियो स्पीकर और अपडेटेड नेविगेशन सिस्टम दिया जा सकता है. फिलहाल कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में अधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है.

Tags: Auto Information, Bike information, Bikes, Electrical Scooter

FIRST PUBLISHED : October 8, 2023, 11:21 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *