LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

चंडीगढ़ में दीवाली पर आप भी खरीदने जा रहे हैं नई बाइक-स्कूटी? तो रुक जाइए, पहले पढ़ लें ये खबर


चंडीगढ़. पंजाब एवं हरियाणा के राजधानी चंडीगढ़ में दशहरा और दीवाली पर बाइक और स्कूटी खरीदने वालों के लिए बुरी खबर है.  जल्द ही चंडीगढ़ में टू व्हीलर की रजिस्ट्रेशन बिल्कुल बंद कर दी जाएगी. प्रशासन की तरफ से फैसला फाइनल किया गया है. 3 अक्तूबर तक टू व्हीलर की रजिस्ट्रेशन का कोटा सिर्फ 226 रह गया था. यानी 226 नए टू व्हीलर के रजिस्ट्रेशन के बाद चंडीगढ़ में बाइक-एक्टिवा की नई रजिस्ट्रेशन नहीं होगी.

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू होने के बाद यह फैसला प्रशासन की तरफ से ले लिया गया है.  सेक्टर-17 स्थित रजिस्टरिंग और लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) ने साफ कर दिया है कि पेट्रोल बाइकों का पंजीकरण बंद हो जाएगा. क्योंकि ईवी नीति के अनुसार नॉन-इलेक्ट्रिक बाइकों का कोटा समाप्त हो रहा और इसके बाद पंजीकरण बंद कर देंगे. आरएलए ने यह भी कहा है कि इस साल का पेट्रोल-डीजल कारों के पंजीकरण का कोटा भी सिर्फ 1802 रह गया जो कि नवंबर तक खत्म हो जाएगा. ईवी नीति के वर्ष 2023-24 के लक्ष्य के अनुसार, शहर में करीब 6202 पेट्रोल बाइकें पंजीकृत होने की बाद  प्रशासन अब पंजीकरण बंद कर करेगा. सिर्फ इलेक्ट्रिक बाइकों का ही पंजीकरण ही होगा.

प्रशासन के इस फैसले के बाद दोपहिया वाहनों के शोरूम मालिकों में अफरा-तफरी का माहौल है. क्योंकि बाइक बिकेंगी नहीं तो कई शोरूम भी बंद करने पड़ेंगे. हजारों लोगों के बेरोजगार होने की भी आशंका है. दोपहिया वाहन डीलर्स प्रशासन के अधिकारियों से लेकर मंत्रालय तक के चक्कर काट रहे हैं. उनका कहना है कि पंजीकरण बंद करने के बजाय लोगों को इंसेंटिव देकर प्रोत्साहित करना चाहिए. एकाएक पेट्रोल बाइक का पंजीकरण को बंद करने से डीलर्स को भी नुकसान होगा और लोगों पर भी बोझ पड़ेगा. कुछ अन्य डीलर्स का कहना है कि जब कंपनियां ईवी बाइक्स बनाती ही नहीं हैं, तो वह बेचें कैसे?

इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी लागू हुई है

प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, सितंबर 2022 में इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी लागू की गई थी. 20 सितंबर 2022 से लेकर 20 सितंबर 2023 तक सिर्फ 1802 इलेक्ट्रिक व्हीकल रजिस्टर हुए हैं, जबकि नों इलेक्ट्रिक व्हीकल 19592 रजिस्टर्ड हुए हैं जिनका आंकड़ा न्यूज़ 18 के पास मौजूद है. इस अवधि के दौरान करीब 26000 नॉन फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल रजिस्टर हुए हैं, 752 इलेक्ट्रिक वाहन और 263 हाइब्रिड वाहन रजिस्टर्ड हुए हैं. हालांकि पंचकूला और मोहाली में इस तरह से कोई भी पाबंदी नहीं है.

10 हजार से ज्यादा स्टाफ को झटका

चंडीगढ़ में इस समय ऑटोमोबाइल डीलर करीब 35 से भी ज्यादा है और 10 हजार से ज्यादा स्टाफ ऑटोमोबाइल कंपनी से के साथ जुड़ा हुआ है. अगर एक-दो दिन में यह पॉलिसी लागू होती है तो सभी बेरोजगार हो जाएंगे और ऑटोमोबाइल कंपनियां बिल्कुल बंद हो जाएगी. क्योंकि टू व्हीलर रजिस्ट्रेशन ना होने के कारण कोई भी व्यक्ति टू व्हीलर नहीं खरीदेगा.

FIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 12:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *