LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कीमत बस 4 लाख, माइलेज 33.85 km की, सर्विस कॉस्ट भी कम; लेकिन इस कार से लोगों का मोह हुआ भंग


हाइलाइट्स

सितंबर में लोगों ने ऑल्टो से बनाई दूरी.
69% लुढ़क गई सस्ती कार की सेल्स.
सितंबर 2022 में बिके थे 24,844 यूनिट्स.

नई दिल्ली. एक समय था जब ज्यादा माइलेज देने वाली सस्ती हैचबैक कारों का बोलबाला था. आज भी हैचबैक कारें बिक रही हैं लेकिन अब लोग 7-10 लाख रुपये की कीमत में एसयूवी खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इस वजह से मार्केट में कुछ सस्ती कारों की बिक्री में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा अब 4-6 लाख रुपये में मार्केट में सस्ती कारों के कई विकल्प उपलब्ध हो गए हैं. वहीं दूसरी ओर लोग अपनी सुरक्षा के प्रति भी काफी जागरूक हो गए हैं. जिसके चलते कई लोग अब 4-5 लाख रुपये की बेहद सस्ती और कम सेफ्टी फीचर्स वाली कारों से दूरी बना रहे हैं.

लोगों के इस बदलते स्वभाव का खामियाजा मारुति सुजुकी की एक बेहद किफायती कार को उठाना पड़ रहा है. दरअसल, मारुति की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले महीने की बिक्री को देखें तो सितंबर 2022 की तुलना में ऑल्टो की बिक्री में 69% की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. सितंबर 2022 में जहां कंपनी ने ऑल्टो के10 की 24,844 यूनिट्स की बिक्री की थी, वहीं सितंबर 2023 में कंपनी केवल 7,791 कर पाई.

माइलेज है जबर्दस्त
ऑल्टो के10 की सबसे बड़ी खासियत इसका फ्यूल एफिसिएंट इंजन है जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों में ही बेहतर माइलेज देता है. ऑल्टो के10 में कंपनी ने 999 सीसी का 1-लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है जो 67 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. अगर आप इसे पेट्रोल में चलाते हैं तो ये कार आपको लगभग 24 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज आसानी से दे देगी. वहीं सीएनजी में ये कार 35 किलोमीटर प्रति सीएनजी की जबर्दस्त माइलेज देती है. यानी ऑल्टो के10 को चलाने का खर्च एक बाइक जितना है.

कम है मेंटेनेंस खर्च
कंपनी ऑल्टो 10,000 किलोमीटर चलने पर पहली सर्विस मुफ्त में देती है जो लगभग 1,200 रुपये का होता है. ऑल्टो की औसत सर्विस कॉस्ट 2,700 रुपये है. वहीं 5 साल में सर्विस पर कुल खर्च 14,000 रुपये के आस-पास आएगा. देखा जाए तो यह अपने सेगमेंट में सबसे कम सर्विस कॉस्ट वाली कार है. मारुति के सर्विस सेंटर अब छोटे शहरों और गांव में भी उपलब्ध होते हैं. इस वजह से कार की सर्विस में भी आसानी होती है.

कितनी है कीमत?
मारुति ऑल्टो के10 को कंपनी चार वेरिएंट्स – Std (O), LXi, VXi और VXi+ में बेच रही है, जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होकर 5.96 लाख रुपये तक जाती है. आपको इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, बिना चाबी वाली एंट्री, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, मैन्युअल रूप से एडजस्टेबल ओआरवीएम जैसे फीचर्स मिल जाएंगे.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Vehicles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 8, 2023, 16:19 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *