LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

एक दूजे की टांग खींचती रहीं मारुति की कारें, टाटा के नए ‘टैंक’ ने कर डाला ‘गेम ओवर’, 8 लाख का ‘हीरा’ है ये कार


हाइलाइट्स

बेस्ट सेलिंग 3 कारों में शामिल हुई टाटा नेक्साॅन.
एसयूवी की पिछले महीने बिकी 15,325 यूनिट्स.
सितंबर 2022 के मुकाबले 6% बढ़ी बिक्री.

नई दिल्ली. अगर भारत में कारों की बिक्री को देखें तो टॉप-5 कारों में मारुति की कारें ही जगह बनाती हैं. मारुति की कारें देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं यही वजह है कि ये सेल्स लिस्ट में सबसे ऊपर रहती है. हालांकि, अब कुछ ऐसी गाड़ियां बाजार में उपलब्ध हो गई हैं जो मारुति की कुछ सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों को टक्कर देने लगी हैं. अगर सबसे ज्यादा बिकने वाली मॉडलों की बात करें तो इनमें बलेनो, वैगनआर, स्विफ्ट, ब्रेजा और डिजायर जैसी कारें शामिल हैं. ये सभी कारें मारुति की है और हर महीने अच्छी संख्या में बिक रही हैं. कहा जाता है कि मार्केट में इनकी बादशात को तोड़ पाना किसी और कंपनी के बस की बात नहीं है. लेकिन हाल ही में टाटा की एक एसयूवी ने मारुति की टाॅप-5 कारों के बीच अपनी जगह बना ली है. ये कार टाटा की एक लोकप्रिय एसयूवी है और हाल ही में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया गया है, जिसे मार्केट में जबरदस्त रिस्पाॅन्स मिल रहा है.

यहां हम बात कर रहे हैं टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट की जिसे कंपनी ने पिछले महीने लॉन्च किया था. पिछले कुछ महीनों की बिक्री को देखें तो नेक्सॉन टॉप-10 की लिस्ट से भी बाहर थी, लेकिन फेसलिफ्ट मॉडल के आने के बाद नेक्सॉन की बिक्री ने जबरदस्त तरीके से तेजी पकड़ी और केवल एक महीने में ये कार सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार बन गई. सेल्स लिस्ट में बलेनो और वैगनआर क्रमशः पहले और दूसरे नंबर पर है. सितंबर 2023 में नेक्सॉन की कुल 15,325 यूनिट्स बिकी है. वहीं नेक्सॉन को टक्कर देने वाली मारुति ब्रेजा की बिक्री 15,001 यूनिट्स की रही. सितंबर 2022 में 14,518 यूनिट्स की तुलना में नेक्सॉन की बिक्री 6% बढ़ गई. वहीं समान अवधि में ब्रेजा की बिक्री में 3% की गिरावट दर्ज की गई.

फेसलिफ्ट मॉडल के दीवाने हुए लोग
नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लोगों को खूब पसंद आ रहा है. नेक्सॉन को पिछले सप्त कंपनी ने एक बड़े डिजाइन अपडेट के साथ उतारा है. यह कार अब नए डिजाइन के स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप के साथ आ रही है. वहीं इसमें नए फ्रंट और बैक बंपर के साथ नया एलईडी टेल लाइट सेटअप भी दिया गया है. कंपनी ने सिर्फ कार के बाहरी डिजाइन ही नहीं बल्कि इंटीरियर को भी अपडेटेड लुक दिया है. कार के अंदर अब नया 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड लेआउट और इंटीरियर कलर मिलता है.

डिजाइन अपडेट के साथ ही कंपनी ने नेक्सॉन की कीमत में भी इजाफा कर दिया है. पहले 7.10 लाख रुपये से शुरू होने वाली नेक्सॉन अब 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. यानी इसकी कीमत में 1 लाख रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. कंपनी इसे चार वैरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस में कुल 7 कलर ऑप्शन में बेच रही है. नेक्सॉन का सीधा मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है.

टाटा नेक्सॉन: इंजन और स्पेसिफिकेशन
टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं. इसमें पहला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी पॉवर और 260 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल है. डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है.

टाटा नेक्सॉन: फीचर्स और सेफ्टी
टाटा नेक्सन में 10.25-इंच टचस्क्रीन का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सबवूफर और हरमन-एन्हांस्ड ऑडियोवॉरएक्स के साथ 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम भी मिलता है. सुरक्षा के नजरिए से इसमें छह एयरबैग (मानक के रूप में), ईबीडी के साथ एबीएस, हिल असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और 360-डिग्री कैमरा जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Vehicles, SUV, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 8, 2023, 09:04 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *