LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata के छोटे जादू का नहीं निकला तोड़, बंपर बुकिंग के बाद भी Exter ने टेके घुटने, 32 के माइलेज वाली कार सुपरहिट


हाइलाइट्स

टाटा पंच की सितंबर में 14,523 यूनिट्स की सेल हुई.
कार को कंपनी सीएनजी में भी ऑफर करती है.
इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन आता है.

नई दिल्ली. किसी समय पर कार खरीदने के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की पसंद बजट कारें या हैचबैक हुआ करती थीं. कार बायर्स सेडान और एसयूवी को एक लग्जरी सेगमेंट के तौर पर देखते थे और इसी के चलते बड़ी संख्या में आम खरीदार इन दोनों से ही दूरी बना कर रखते थे. लेकिन पिछले कुछ समय से लोगों ने एसयूवी सेगमेंट को पसंद करना शुरू किया. न केवल रोड प्रेजेंस बल्कि इन गाड़ियों की परफॉर्मेंस और स्पेस ने इनको फैमिली कार का दर्जा दिला दिया. लेकिन फिर भी बड़ी और भारी भरकम कीमत के साथ ही बड़ा मेंटेनेंस और कम माइलेज इनसे एक बड़े वर्ग को दूर किए था. इस बात को कंपनियों ने भी समझा और इस सेगमेंट में कॉम्पैक्ट और माइक्रो एसयूवी ने दस्तक दी. इनके बाजार में आने के साथ ही बजट या हैचबैक कारों को लेने वाले लोगों ने भी अपना रुख बदल दिया. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बंपर बिक्री के बाद माइक्रो एसयूवी का जादू भी चल गया. जो लोग एक छोटी कार चाहते थे लेकिन उसमें एसयूवी की खूबियां और स्पेस उन्हें चाहिए था उनके लिए माइक्रो एसयूवी वरदान से कम नहीं थी. टाटा और ह्युंडई जैसी कंपनियों ने भी इस बात को पकड़ा और अपनी माइक्रो एसयूवी बाजार में उतार दीं. टाटा ने इसमें पहले अपनी कार लॉन्च कर बाजी मार ली. हालांकि ह्युंडई ने भी इसी साल एक्सटर (Hyundai Exter) को लॉन्च कर खेल बदलने की कोशिश की लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा पंच (Tata Punch) की. ह्युंडई ने जब एक्सटर को बाजार में उतारा तो ऐसा लग रहा था कि पंच का बाजार अब खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं. एक्सटर के लॉन्च होने के साथ ही कार की बंपर बुकिंग शुरू हुई और पंच पिछड़ती हुई नजर आई. ऐसा लग रहा था कि आने वाले एक महीने में ही एक्सटर टॉप 5 एसयूवी की लिस्ट में अपनी जगह बना लेगी और पंच को बाहर का रुख करना पड़ेगा. हालांकि सितंबर की सेल्स रिपोर्ट ने इन बातों को सिरे से खारिज कर दिया. टॉप 5 एसयूवी की लिस्ट में एक्सटर कहीं भी नजर नहीं आई. हालांकि पंच ने तीसरे पायदान पर कब्जा जमाया. सितंबर में पंच की कुल 14,523 यूनिट्स की सेल हुई. वहीं टाटा नेक्सॉन इस दौरान पहले पायदान पर रही और मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ब्रेजा पहले से खिसक कर दूसरे पायदान पर आ गई. आइये जानते हैं पंच में ऐसी क्या खासियत है कि लोग टाटा के इस छोटे जादू के दीवाने हुए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

दमदार इंजन और शानदार माइलेज
पंच में कंपनी 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देती है. कार आपको सीएनजी के ऑप्‍शन में भी मिल जाती है. शहरी ड्राइव के लिए ये इंजन काफी पावरफुल साबित हुआ है. बात की जाए पंच के माइलेज की तो ये पेट्रोल पर 24 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. अब ऐसे में ये माइलेज वाली कार पसंद करने वालों की भी पहली चॉइस बन गई है.

टाटा पंच का सीएनजी वेरिएंट भी कंपनी ऑफर करती है.

कम है कीमत
पंच की कीमत भी काफी वाजिब है. ये किसी भी बजट कार की कीमत में आपको उपलब्‍ध हो जाती है. इस कार के बेस वेरिएंट को खरीदने के लिए आपको 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध हो जाएगी. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 9.52 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिल जाएगा.

कार में फीचर्स जीत लेंगे दिल
पंच में आपको 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सेफ्टी के लिहाज से दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 7, 2023, 07:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *