LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Ola का गणित बिगाड़ने मार्केट में लॉन्च हुआ नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 3 घंटे में होगा फुल चार्ज, रेंज भी धांसू


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड्स के बीच मार्केट में कम्पटीशन लगातार बढ़ रहा है. मार्केट में हर महीने कोई न कोई नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो रहा है. ऐसे में एक ओर जहां कंपनियों के बीच मुकाबला बढ़ रहा है, वहीं दूसरी ओर ग्राहकों के लिए विकल्प बढ़ रहे हैं. देखा जाए तो इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट के बड़े हिस्से पर ओला इलेक्ट्रिक का कब्जा है लेकिन अन्य कंपनियां भी अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रही हैं. हाल ही में कोमाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ने मार्केट में अपनी SE इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की अपडेटेड रेंज को लॉन्च किया है.

Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटरों का सीधा मुकाबला Ola S1 और Ola S1 Professional से होगा। कंपनी स्कूटरों की अपडेटेड मॉडलों में नए सेफ्टी फीचर्स और ज्यादा रेंज दे रही है. Komaki SE को ईको, स्पोर्ट और स्पोर्ट परफॉर्मेंस वेरिएंट में लाया गया है. आइये जानते हैं तीनों ई-स्कूटरों में क्या खास फीचर्स मिल रहे हैं.

कीमत और स्पेसिफिकेशंस
Komaki SE ईको की कीमत 96,968 रुपये, SE स्पोर्ट की कीमत 1,29,938 रुपये और SE स्पोर्ट परफॉर्मेंस की कीमत 1,38,427 रुपये है. सभी कीमतें एक्स-शोरूम (दिल्ली) के अनुसार हैं. कंपनी के अनुसार इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लिथियम आयरन फॉस्फेट (LiFePo4) बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. स्कूटर में लगी बैटरी फायर प्रूफ प्रोटेक्शन के साथ आती हैं. बैटरी को फुल चार्ज होने में 3-4 घंटे का समय लगता है.

फीचर्स और रेंज
तीनों Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलाइट और एलईडी टर्न इंडिकेटर के साथ आते हैं. स्कूटरों में सेफ्टी के लिए डुअल डिस्क ब्रेक और कीलेस ऑपरेशन दिया गया है. इनमें 3000 वाट का हम मोटर लगाया गया है. नए SE स्कूटर क्रूज कंट्रोल, पार्क असिस्ट, रिवर्स मोड, टीएफटी स्क्रीन, नेविगेशन, कॉलिंग, एंटी स्किड टेक्नोलॉजी, कीलेस एंट्री जैसे कुछ एडवांस फीचर्स से लैस हैं. इन स्कूटरों में 20-लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है.

इन स्कूटरों में तीन राइड मोड – ईको, स्पोर्ट और टर्बो दिया गया है. अगर रेंज की बात करें तो SE ईको में 75-90 किलोमीटर, SE स्पोर्ट में 110-140 किलोमीटर और SE स्पोर्ट परफॉर्मेंस में 150-180 किलोमीटर की रेंज मिलती है. तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों की स्पीड लिमिट भी अलग-अलग है. ईको की टॉप स्पीड 55 से 60 kmph के बीच है, वहीं स्पोर्ट और स्पोर्ट परफॉर्मेंस की टॉप स्पीड 75 से 80 kmph के बीच रखी गई है.

Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटरों का मुकाबला Ola S1 और S1 Professional से होगा। इसके अलावा ये स्कूटर Ather 450X और TVS iQube को भी टक्कर देंगे. अब ये देखना है कि Komaki के नए स्कूटर इतने कड़े कम्पटीशन के बीच कैसा परफॉर्म करते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Electrical Scooter, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : June 21, 2023, 19:26 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *