LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कल-परसों आई ये SUV, जहां शुरू हुई बंपर बुकिंग कंपनी कर दिया ‘कारनामा’, त्योहार से पहले ग्राहकों को किया निराश


हाइलाइट्स

कार की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये है.
कार में कंपनी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.
कार को कंपनी सीएनजी के ऑप्‍शन में भी देती है.

नई दिल्ली. कोरियन कंपनी ह्युंडई ने जुलाई में अपनी माइक्रो एसयूवी एक्सटर को लॉन्च किया. लॉन्च के साथ ही कंपनी को बंपर बुकिंग भी मिलनी शुरू हो गई. इस कार की परफॉर्मेंस, फीचर्स और स्पेस लोगों को इतना भाया कि दूसरी कारों की सेल इसके आगे फीकी दिखने लगी. तीन महीनों के अंदर ही कार की 23 हजार से ज्यादा यूनिट्स की सेल हो गई. कम कीमत में शानदार फीचर्स और बेहतरीन माइलेज से लैस इस कार को कंपनी ने सीएनजी के ऑप्‍शन के साथ भी उतारा जिससे इसने बजट कारों को भी टक्कर दे दी. लेकिन अब कंपनी ने अपने ग्राहकों को त्योहार से पहले एक बड़ा झटका दे दिया है.

ह्युंडई ने एक्सटर को 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 10 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर बाजार में उतारा गया. लेकिन अब कंपनी ने एक्सटर की कीमतों में इजाफा कर दिया है. कंपनी ने एक्सटर के कुछ वेरिएंट्स पर 16 हजार रुपये तक की बढ़ाेतरी कर दी. हालांकि ये बढ़त कार के EX मैनुअल और SX (O) कनेक्ट AMT वेरिएंट पर नहीं की गई है.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

वहीं कार के SX(O) कनेक्ट MT डुअल-टोन वेरिएंट पर 16 हजार रुपये बढ़ाए गए हैं. वहीं टॉप वेरिएंट SX (O) कनेक्ट AMT डुअल-टोन पर 5,000 रुपये बढ़ा दिए गए हैं. इसके अलावा सभी वेरिएंट्स पर कंपनी ने 10,400 रुपये तक का इजाफा कर दिया है.

एक्सटर में कंपनी 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देती है.

दमदार इंजन और बेहतरीन माइलेज
कार में कंपनी ने 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया है. ये इंजन पेट्रोल पर 83 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं सीएनजी पर कार 69 बीएचपी की पावर जनरेट करती है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 26 किलोमीटर प्रति लीटर तक और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है.

फीचर्स भी शानदार
एक्सटर में आपको 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4.2-इंच एमआईडी के साथ डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सिंगल पैन सनरूफ, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, ड्यूल कैमरा के साथ डैश कैम, छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, हिल होल्ड असिस्ट और सभी पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर देखने को मिलेंगे.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Hyundai

FIRST PUBLISHED : October 7, 2023, 09:43 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *