LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata का ‘शेर’ फिर दहाड़ा, दो कदम पीछे फिर ऐसी छलांग कि धूल फांकती नजर आई Brezza और Creta, बनी नंबर 1


हाइलाइट्स

नेक्सॉन की सितंबर में 15,325 यूनिट्स सेल हुईं.
दूसरे पायदान पर खिसकी ब्रेजा.
पंच ने तीसरी पोजिशन रखी बरकरार.

नई दिल्ली. देश में सबसे ज्यादा इन दिनों एसयूवी सेगमेंट को पसंद किया जा रहा है. लोगों ने इन्हें फैमिली कार के तौर पर पसंद किया है और कंपनियां अब इन कारों को डिजाइन भी कुछ इसी हिसाब से कर रही हैं. पिछले कुछ महीनों से कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट पर मारुति की ब्रेजा का कब्जा रहा और वहीं क्रेटा और ग्रैंड विटारा जैसी कारों ने भी टॉप 5 में अपनी जमीन बरकरार रखी. लेकिन इस लिस्ट से टाटा की सबसे पॉपुलर एसयूवी नेक्सॉन गायब दिखी. एक दो नहीं तीन महीने तक टाटा नेक्सॉन बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में कहीं नहीं दिखी. दिनों दिन कार की सेल गिरती चली गई. लेकिन इसके पीछे एक बड़ा कारण था. ये था कंपनी नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने जा रही थी और लोग इसका इंतजार कर रहे थे.

जैसे ही नेक्सॉन फेसलिफ्ट लॉन्च हुई वैसे ही इस शेर की ऐसी दहाड़ सुनाई दी कि ब्रेजा और क्रेटा जैसी गाड़ियां किसी कोने में दिखाई देने लगीं. टाटा नेक्सॉन की सितंबर की सेल ने एक बार फिर ये साबित कर दिया कि ये कार आज भी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. सितंबर में टॉप सेलिंग एसयूवी की बात की जाए तो नेक्सॉन पहले नंबर पर रही और इसकी कुल 15,325 यूनिट्स सेल हुईं. ये सालाना तौर पर भी 6 प्रतिशत की ग्रोथ थी. 2022 सितंबर में कंपनी ने 14,518 यूनिट्स की सेल की थी.

एक नंबर नीचे आई ब्रेजा
वहीं सितंबर के दौरान सेल के मामले में पहले पायदान से दूसरे पायदान पर खिसक आई. कंपनी ने इसकी 15,001 यूनिट्स की सेल की है. वहीं टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच ने अपनी पोजिशन को बरकरार रखा और वो तीसरे नंबर पर रही. पंच की कुल 13,036 यूनिट्स की बिक्री हुई.

” width=”1200″ top=”900″ /> नेक्सॉन सितंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही.

क्रेटा चौथे पायदान पर
वहीं ह्युंडई क्रेटा की बात की जाए तो ये टॉप 5 में लगातार अपनी पोजिशन बनाए हुए है. हालांकि ये चौथे स्‍थान पर रही और इसकी 12,717 यूनिट्स की बिक्री हुई है. हालांकि ये पिछले साल की तुलना में कुछ कम रही. सितंबर 2022 में कार की 12,866 यूनिट्स बिकी थीं. वहीं पांचवा पायदान भी ह्युंडई के नाम ही रहा. इस पायदान पर वैन्यू ने अपनी जगह बनाई और कार की 12,204 यूनिट्स की सेल हुई.

टाटा ने बेचीं सबसे ज्यादा एसयूवी
सितंबर की बात की जाए तो न केवल टाटा नेक्सॉन पहले पायदान पर रही बल्कि सबसे ज्यादा एसयूवी बेचने वाली कंपनी भी टाटा ही रही. टॉप 5 की बात की जाए तो नेक्सॉन और पंच की सेल मिला कर टाटा ने सबसे ज्यादा गाड़ियों को बेचा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Hyundai, Maruti Suzuki, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 6, 2023, 14:29 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *