LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

find out how to enhance mileage of motorcycle 5 tricks to preserve good common of motorbike – News18 हिंदी


नई दिल्ली. दफ्तर जाना हो या फिर कॉलेज या प्रोग्राम हो दोस्तों के साथ गेड़ी मारने का बाइक एक ऐसा साथी है जो आपके हर काम को पूरा करती है. अब हर समय काम आने वाली ये मोटरसाइकिल चलती तो पेट्रोल पर ही है और इसका माइलेज यदि कम हो जाए तो ये किसको अच्छा लगेगा. लेकिन अगर हम आपको कहें कि आपकी बाइक का माइलेज कम भी नहीं होगा और जितना आप सोचते हैं उससे ज्यादा देगी तो कैसा रहेगा.

मोटरसाइकिल का माइलेज आसानी से आप कुछ खास बातों का ध्यान रखकर बढ़ा सकते हैं. इससे आप रुपये तो बचाएंगे ही साथ ही मोटरसाइकिल की लाइफ भी बढ़ेगी और ये हमेशा नई जैसी दिखेगी. तो आइये आपको बताते हैं आसान टिप्स जिनसे आप अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः काम दिल्ली में, गांव पटना में! आने-जाने के लिए कौन-सी कार रहेगी बेस्ट? लंबी राह की साथी, कम्फर्ट भी बराबर

बाइक को सामान्य स्पीड पर चलाएं
मोटरसाइकिल को कभी भी तेजी से न उठाएं, न ही मोटरसाइकिल को जरूरत से ज्यादा एक्सलरेट करें. मोटरसाइकिल को 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलाएं. ऐसे में आपको माइलेज अच्छा मिलेगा और बाइक के इंजन की लाइफ बढ़ेगी.

समय पर करवाएं सर्विस
मोटरसाइकिल की समय पर सर्विस करवाएं. इस दौरान एयर फिल्टर, इंजन ऑयल, ऑयल फिल्टर को बदलवाएं. चेन स्पॉकेट को चेक करवाएं और उसकी ऑयलिंग करवाएं. मोटरसाइकिल की सर्विस हर 6 महीने या 5 हजार किलोमीटर पर करवानी चाहिए. इससे न केवल मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ेगा बल्कि आपकी बाइक स्‍मूथ चलेगी और हमेशा नई नजर आएगी.

धूप में न खड़ी करें बाइक
मोटरसाइकिल को तेज धूप में कभी खड़ा नहीं करना चाहिए. इससे बाइक की टंकी पर सीधी धूप पड़ने से वो गर्म हो जाती है और पेट्रोल इवॉपरेट होता है. इससे बाइक का माइलेज कम आता है. साथ ही मोटरसाइकिल का रंग भी खराब होता है. इसलिए बाइक हमेशा छांव में खड़ी करें.

एयर प्रैशर सही रखें
मोटरसाइकिल के टायरों में एयर प्रैशर हमेशा सही रखें. सर्दियों के दिनों में 35 पाउंड और गर्मियों में इसे 32 पाउंड रखें. इससे आपकी मोटरसाइकिल अच्छा माइलेज देगी और इंजन पर भी कम लोड आएगा.

सही गियर में बाइक चलाएं
बाइक को हमेशा सही गियर में चलाएं. यानि स्पीड के हिसाब से गियर का चयन करें तेज स्पीड में चौथे या पांचवे गियर पर गाड़ी चलाएं. वहीं कम स्पीड में दूसरे या तीसरे गियर में. इससे फ्यूल का कंजम्पशन सही मात्रा में होगा और बाइक का माइलेज बढ़ेगा.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : June 22, 2023, 14:11 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *