LatestLucknowNewsTOP STORIESप्रदेश

लखनऊ :वाराणसी में शाइन सिटी की 100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, छोटे काश्तकारों से खरीदी थी जमीन – Lucknow Information: Shine Metropolis’s Property Value Rs 100 Crore Seized In Varanasi


प्रवर्तन निदेशालय
– फोटो : social media

विस्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने निवेशकों का 60 हजार करोड़ रुपये हड़पने वाली शाइन सिटी कंपनी की वाराणसी में स्थित करीब सौ करोड़ रुपये की जमीनें जब्त कर ली हैं। यह जानकारी बृहस्पतिवार को लखनऊ स्थित ईडी के जोनल कार्यालय ने दी।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

सूत्रों के मुताबिक शाइन सिटी के संचालक राशिद नसीम, उसके भाई आसिफ नसीम, अमिताभ श्रीवास्तव और मीरा श्रीवास्तव आदि ने वाराणसी के राजा तालाब इलाके में छोटे काश्तकारों से 10.47 हेक्टेयर के 47 कृषि भूखंड खरीदने के अनुबंध किए थे। इस भूमि पर रियल एस्टेट प्रोजेक्ट लॉन्च करने का वादा किया था। फिर लुभावनी स्कीम के जरिये भूखंड देने के नाम पर निवेशकों से करोड़ों रुपये जमा कराने के बाद राशिद और बाकी संचालक फरार हो गए।

ईडी की पड़ताल में सामने आया कि वर्ष 2015 में करीब 17.92 करोड़ रुपये में शाइन सिटी कंपनी के नाम से राजा तालाब इलाके में कई बीघा कृषि भूमि खरीदी गई थी। इस संबंध में कई निवेशकों ने वाराणसी के विभिन्न थानों में शाइन सिटी के निदेशकों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया था। ईडी ने इन सभी संपत्तियों को जब्त कर लिया है, इसकी मौजूदा कीमत करीब सौ करोड़ रुपये है। ईडी ने इन जमीनों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी थी। बता दें कि इससे पहले ईडी शाइन सिटी की यूपी और बिहार में स्थिति 128.54 करोड़ रुपये की संपत्तियों को भी जब्त कर चुका है।

एजेंटों को दिए चेक भी हुए बाउंस

शाइन सिटी के संचालकों ने सिर्फ निवेशकों को ही नहीं बल्कि अपने एजेंटों को भी ठगा था। ईडी की जांच में पता चला कि जिन एजेंटों ने भूखंड बेचे थे, उनको कमीशन का चेक दिया गया था। एजेंटों ने बैंक में चेक लगाए तो वे बाउंस हो गए। वहीं, निवेशकों ने जब रकम वापसी के लिए एजेंटों पर दबाव बनाया तो कई एजेंटों ने शाइन सिटी के संचालकों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *