LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक का माइलेज भी इस कार के आगे फेल, 1 लीटर पेट्रोल में चलती है 60 KM, करवाया टैंक फुल तो चलेगी 4000 किलोमीटर


हाइलाइट्स

बीएमडब्‍ल्यू एक्सएम एक प्लग इन हाईब्रिड कार है.
इसमें कंपनी ने डुअल मोटर सैटअप दिया है.
कार की कीमत 2.60 करोड़ है.

नई दिल्ली. कार खरीदने के दौरान लोग पहली बात जिसके बारे में पता करते हैं वो होता है माइलेज. बेहतर माइलेज की कारों को हर कोई लेना पसंद करता है. ऐसा हो भी क्यों न हर दिन बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के बीच सभी की चाह होती है कि उनके पास एक ऐसी कार हो जो कम खर्च में चले. लेकिन ज्यादातर कारों का माइलेज बहुत ज्यादा नहीं होता है. कुछ सीएनजी या डीजल कारों का माइलेज 30 किलोमीटर के आसपास जरूर रहता है लेकिन फिर भी इन कारों को हर दिन शहरी ट्रैफिक में चलाना कुछ खर्चीला ही महसूस होता है. इसी के चलते लोग मोटरसाइकिल, मेट्रो या फिर बसों को हर दिन के कम्यूट साधन के तौर पर देखने लगते हैं. ऐसे में यदि आपको कहा जाए कि मोटरसाइकिल से भी ज्यादा माइलेज देने वाली एक लग्जरी कार बाजार में मौजूद है. जिसमें एक बार टैंक फुल करवाने के बाद महीनों तक आपको पेट्रोल पंप का मुंह नहीं देखना पड़ेगा तो कैसा रहे. ये सुन कर सभी लोग कहेंगे कि ये सपना ही है लेकिन ये सच है और एक शानदार लग्जरी कार बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ आती है जो केवल माइलेज में ही नहीं लुक्स और परफॉरर्मेंस में भी अव्वल है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं BMW XM की. ये कार एक प्लग इन हाईब्रिड है. और शानदार V8 इंजन के साथ दी गई है. हालांकि इसकी ज्यादा कीमत के चलते इसको खरीदने वालों की संख्या कम है. लेकिन इस कार को एक बार खरीदने के बाद की रनिंग कॉस्ट काफी कम है. आइये आपको बताते हैं कितना है इस कार का माइलेज और क्या हैं इसकी खूबियां….

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

दमदार इंजन और सोच से परे माइलेज
बीएमडब्‍ल्यू एक्स एम में आपको 4.4 लीटर ट्विन टर्बो V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है. इसके साथ ही कार में ट्विन मोटर सैटअप के साथ बैटरी पैक दिया गया है. जो इसको 653 बीएचपी की पावर और 800 एनएम का टॉर्क देता है. कार में 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है. कार की खासियत ये है कि इसको आप पेट्रोल न होने पर 100 किलोमीटर से भी ज्यादा बैटरी पर चला सकते हैं. वहीं कार का इनिशियल स्टार्ट बैटरी पर होने के चलते इसका माइलेज ज्यादा है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये 60 किलोमीटर से भी ज्यादा एक लीटर पेट्रोल में चलती है. इस कार में 69 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है, ऐसे में इसका फ्यूल टैंक एक बार फुल करवाने पर ये 4 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा चलाई जा सकती है.

बीएमडब्‍ल्यू एक्सएम 4.0 लीटर का वी8 इंजन दिया गया है.

शानदार हैं फीचर्स
कार के फीचर्स भी काफी शानदार हैं. कार में आपको 8 एयरबैग की सेफ्टी के साथ ही एबीएस, ईबीडी, एडीएएस, पार्किंग असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, क्रैश डिटेक्शन सहित ढेरों सिक्योरिटी फीचर मिलते हैं. वहीं कॉस्मैटिक फीचर्स की बात करें तो इसमें 14.9-इंच कर्व्ड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हेडअप डिस्प्ले, 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, बोवर्स एंड विल्किन का 1500 वॉट का डायमंड साउंड सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग देखने को मिलता है.

कीमत भी खास
हालांकि बीएमडब्‍ल्यू की ये कार काफी प्रीमियम सेगमेंट में आती है और कार की कीमत भी करोड़ाें में है. कार की एक्स शोरूम कीमत की बात की जाए तो ये 2.60 करोड़ रुपये एक्स शोरूम पर उपलब्‍ध है.

Tags: Auto Information, BMW, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 15:36 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *