LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

चट्टान सी ताकत ही नहीं, फीचर्स में भी 2 कदम आगे, इसके सामने फीकी हैं Creta और Sonet, 27 Kmpl का है माइलेज


हाइलाइट्स

नेक्सॉन पेट्रोल और डीजल इंजन में ऑफर की जाती है.
कार में आपको बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है.
कार की शुरुआती कीमत 8.10 लाख रुपये है.

नई दिल्ली. देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है. बेहतर स्पेस, फीचर्स, परफॉर्मेंस और माइलेज के चलते लोग अब इन कारों को फैमिली कार के तौर पर देख रहे हैं. खासकर शहरी इलाकों में रहने वाली छोटी फैमिलीज इन कारों को काफी पसंद कर रही हैं. एक फुल साइज एसयूवी के मुकाबले साइज में कम लेकिन स्पेस में किसी भी तरह का कोई कॉम्प्रोमाइज न करते हुए इन कारों को लेना एक अच्छा डिसीजन माना जाता है. वहीं कंपनियों ने भी अन कारों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ा दिया है और बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ इनको ऑफर करना शुरू किया है. कॉम्पैक्ट एसयूवी के सेगमेंट में इन दिनों किआ की सोनेट को काफी पसंद किया जा रहा है, वहीं ह्युंडई भी क्रेटा का फेसलिफ्ट लाने की तैयारी में है. वहीं एक कार ऐसी भी है जो अपनी मजबूती के लिए तो जानी ही जाती थी लेकिन इसके फेसलिफ्ट मॉडल ने बाजार में आते ही तहलका मचा दिया है. अब तक चट्टान सी ताकत वाली इस कार में कंपनी ने बेजोड़ फीचर्स देकर इसको और भी खास बना दिया है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट की. टाटा ने हालांकि नेक्सॉन के इंजन में कुछ बदलाव नहीं किया लेकिन कार के डिजाइन और फीचर्स को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. कार में अब आपको शानदार फीचर्स देखने को मिलेंगे जो आपको सोनेट में नहीं दिखेंगे. आइये आपको बताते हैं नेक्सॉन में आपको क्या बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

बड़ा डिस्‍प्ले
टाटा नेक्सॉन में 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले दिया गया है. नेक्सॉन के पुराने मॉडल में छोटा डिस्‍प्ले था. हालांकि सोनेट की बात की जाए तो इसमें केवल 4.2 इंच का मल्टी इंफोर्मेशन डिस्‍प्ले वाला सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है.

360-डिग्री कैमरा
नेक्सॉन में जो एक शानदार फीचर दिया गया है वो है इसका 360 डिग्री कैमरा. जो इसकी सेफ्टी को और बढ़ाता है. कार मे ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग के साथ कैमरा दिया गया है. हालांकि सोनेट में ऐसा कोई भी फीचर आपको देखने को नहीं मिलेगा.

नेक्सॉन फेसलिफ्ट में इंजन का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

हाइट एडजस्टेबल सीट
कार में आपको ड्राइवर के साथ ही को ड्राइवर सीट भी हाइट एडजस्टेबल फीचर के साथ मिलेगी. सोनेट में आपको ये फीचर नहीं मिलता है और उसमें केवल ड्राइवर की सीट हाइट एडजस्टेबल मिलती है. हालांकि ये इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल है जो केवल नेक्सॉन के टॉप वेरिएंट्स में देखने को मिलेगी.

ऑटोवाइपर
नेक्सॉन में ऑटोमैटिक वाइपर का ऑप्‍शन भी दिया गया है. रेन सेंसिंग वाइपर का फीचर पहले वाले मॉडल में भी दिया गया था और इसे फेसलिफ्ट में भी बरकरार रखा गया है. लेकिन ये फीचर अभी भी सोनेट में नहीं दिया गया है.

शानदार माइलेज
नेक्सॉन को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन वेरिएंट में ऑफर करती है. कार में 1.2 लीटर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है. वहीं 1.4 लीटर का डीजल इंजन आपको देखने को मिलेगा. इसके माइलेज की बात की जाए तो ये 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक पेट्रोल और 27 किलोमीटर प्रति लीटर तक डीजल में आता है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : October 6, 2023, 09:37 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *