LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Nexon के फौलाद और Brezza की टेक्नोलॉजी को ठेंगा दिखाने आई ये SUV, माइलेज 27 का, कीमत बस…


हाइलाइट्स

मैग्नाइट कूरो में आपको 360 डिग्री कैमरा मिलेगा.
कार में इंजन का कोई बदलाव नहीं किया गया है.
कार की कीमत का भी खुलासा नहीं किया गया है.

नई दिल्ली. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बात होते ही इन दिनों एक परफेक्ट फैमिली के तौर पर इसी को देखा जाता है. बेहतरीन टैक्नोलॉजी, स्पेस, परफॉर्मेंस और फीचर्स के साथ आ रहा ये सेगमेंट शहरी इलाकों में लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. कंपनियों ने भी इस सेगमेंट पर पूरा ध्यान दिया है और लगभग हर कंपनियां इन दिनों हर महीने कंपनियां एक से बढ़कर एक एसयूवी बाजार में उतार रही हैं. इसी के साथ इन गाड़ियों को अपडेट कर कंपनियां फेसलिफ्ट मॉडल भी लॉन्च कर रही हैं. इन कारों को काफी सेफ भी बनाया जा रहा है. इनमें शानदार सेफ्टी फीचर्स दिए जा रहे हैं जिसके चलते इनकी सेफ्टी रेटिंग भी अच्छी होती है. कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात की जाए तो सबसे पहले टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) और मारुति सुजुकी ब्रेजा (Brezza) का नाम आता है. वहीं कुछ प्रीमियम की चाह रखने वाले ह्युंडई क्रेटा (Creta) और किआ सेल्टॉस (Kia Seltos) की तरफ बढ़ते हैं. लेकिन अब मार्केट में एक ऐसी भी कार कदम रखने जा रही है जो इन सभी कारों को टक्कर देने के लिए काफी है. कंपनी ने इसको लॉन्च कर दिया है और कुछ ही समय में ये सड़कों पर भी दिखेगी.

यहां पर हम बात कर रहे हैं निसान मैग्नाइट के कूरो एडिशन (Nissan Magnite Kuro) की. ये कार का डार्क एडिशन है और इसको फुल ब्लैक थीम पर लॉन्च किया गया है. कार में आपको कई बेहतरीन कॉस्मैटिक बदलाव देखने को मिलेंगे. इसी के साथ डिजाइन में भी आपको नया पन दिखेगा. आइये जानते हैं इस नए वेरिएंट में कंपनी ने क्या बदलाव किए हैं और क्यों है ये इतनी खास.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

डिजाइन में क्या बदलाव
मैग्नाइट के कूरो एडिशन में आपको फ्रंट में ग्रिल अलग दिखेगा. इसको ब्लैक कर दिया गया है. स्लाइड प्लेट और रूफरेल्स को भी ब्लैक थीम में दिया गया है. कार के हैडलैंप्स भी ब्लैक इंसर्ट के साथ हैं. यहां तक की डोर हैंडल्स को भी ब्लैक कर दिया गया है. आपको कार में ब्लैक अलॉय व्हील मिलेंगे जिसमें ब्रेक कैलिपर को रेड कर स्पोर्टी लुक देने की कोशिश की गई है.

इंटीरियर बना प्रीमियम
कार के इंटीरियर को काफी प्रीमियम कर दिया गया है. इसमें आपको रूफ लाइनर ब्लैक दिखेगा, वहीं स्टीयरिंग व्हील पर ब्लैक लैदर रैप और एसी वेंट्स पर भी ब्लैक ट्रिम देखने को मिलेगी. फीचर्स की बात की जाए तो कार में आपको 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, 8 इंच टचस्क्रीन जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे. कार की सेफ्टी रेटिंग की बात की जाए तो इसमें आपको GNCAP की 4 स्टार रेटिंग मिलती है.

दमदार इंजन शानदार माइलेज
कंपनी ने कार के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है. ये पहले से मौजूद 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ ही मिलेगी. कार में आप मैनुअल, ऑटोमैटिक और सीवीटी गियर बॉक्स का ऑप्‍शन ले सकते हैं. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये 27 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज निकालती है.

क्या होगी कीमत
कंपनी ने फिलहाल कार की कीमत का खुलासा नहीं किया है लेकिन जल्द ही इसकी बुकिंग के साथ ही कीमत को भी बताया जाएगा. हालांकि माना जा रहा है कि ये 10 लाख रुपये के आसपास की कीमत पर बाजार में दस्तक देगी. इसका सीधा मुकाबला नेक्सॉन, सेल्टॉस, ब्रेजा और क्रेटा जैसी गाड़ियों से होगा. वहीं ये Tata Punch और Hyundai Exter को भी कड़ी टक्कर देगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Nissan

FIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 12:48 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *