LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Fortuner को दिन में तारे दिखाने की कर ली Skoda ने तैयारी, आएगी 20 इंच के टायर वाली SUV, दम ऐसा कि पहाड़ भी लगेगा बौना


हाइलाइट्स

कोडियाक की 2nd जनरेशन को कंपनी ने शोकेस किया है.
कार का कंपनी प्लगइन हाईब्रिड वेरिएंट भी लॉन्च करेगी.
ये पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में लॉन्च होगी.

नई दिल्ली. एसयूवी की बात हो तो देश में एक ही शानदार गाड़ी की बात होती है और वो है Toyota Fortuner. प्रीमियम कैटेगरी में आने वाली इस दमदार एसयूवी का फिलहाल बाजार में कोई भी मुकाबला नहीं है. हालांकि फॉर्च्यूरन में कुछ खास फीचर्स देखने को नहीं मिलते लेकिन इस कार की परफॉर्मेंस कुछ ऐसी है कि इसको नकारना मुश्किल हो जाता है. वहीं लंबे समय तक साथ निभाने वाली कार के तौर पर भी इस एसयूवी को जाना जाता है. अब एसयूवी खरीदने का सपना देखने वालों के लिए ये कार किसी वरदान से कम नहीं मानी जाती है. देश में नेता हों, अभिनेता हों या फिर कोई अन्य सेलिब्रिटी, इस कार को हर कोई अपने गैराज में देखना चाहता है. हालात ये हैं कि इसका वेटिंग परियड में 2 से 3 महीने का हमेशा बना रहता है. फॉर्च्यूनर का मुकाबला फिलहाल कुछ कारों से जरूर किया जाता है लेकिन सही मायनों इन कारों का इससे किसी भी तरह का मुकाबला नहीं है. हालांकि अब एक कंपनी ने फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिए कमर कस ली है और जल्द ही इसको इं‌डियन मार्केट में लॉन्च भी कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि कार की कीमत भी फॉर्च्यूनर से कम होगी.

हम यहां पर बात कर रहे हैं स्कोडा कोडियाक (Skoda Kodiaq) की. कंपनी ने स्कोडा कोडियाक की 2nd जनरेशन का ग्लोबल डैब्यू कर दिया है. कुछ दिन पहले ही कंपनी ने कार के डिजाइन स्कैच को जारी किया था और अब इसको शोकेस किया गया है. कार के डिजाइन को बॉक्सी लुक दिया गया है. हालांकि स्कोडा की सिग्नेचर ग्रिल आपको इसमें देखने को‌ मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः ‘लोहा-लोहा’ करती रह गई Nexon और Vertus, देश में बनी कार ने गाड़ दिया झंडा, GNCAP में मिले सेफ्टी के 5 स्टार

मस्कुलर डिजाइन
कार को काफी मस्कुलर डिजाइन दिया गया है. इसमें आपको 20 इंच के अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे. इसी के साथ कार में आपको नए सी शेप में एलईडी टेल लैंप्स देखने को मिलेंगे. कार में आपको इन दिनों ट्रैंड में चल रही रेड बार भी टेल लैंप्स को जोड़ती हुई दिखेगी. कार को फॉक्स वैगन के एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है. कंपनी इसको 5 और 7 दो सीटिंग ऑप्‍शंस में लॉन्च करेगी.

कुछ अलग होगा ‌इंटीरियर
कार के इंटीरियर की बात की जाए तो इसमें आपको गियर सलेक्टर भी स्टीयरिंग कॉलम के पीछे पोजिशन किया गया है. इसके साथ ही कार के सेंटर कंसोल को इस तरीके से डिजाइन किया गया है आपको इसके आसपास काफी स्पेस मिलता है. वहीं कार में आपको फ्री-स्टैंडिंग 13-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, एलईडी मैट्रिक्स हेडलाइट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, इन-बिल्ट नेविगेशन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग मिलेगी.

वहीं कार में फ्रंट सीटों के लिए मसाज फंक्शन, 14-स्पीकर कैंटन ऑडियो सिस्टम और वैकल्पिक हेड-अप डिस्प्ले भी है. सेफ्टी की बात करें तो इसमें 9 एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिमोट पार्किंग असिस्ट और एडीएएस भी है. एडीएएस में टर्न असिस्ट, कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, क्रॉसरोड असिस्ट, ऑटोमेटेड इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स हैं.

बेहतरीन इंजन
कार में आपको पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्‍शन मिलेगा. वहीं एक वेरिएंट प्लग इन हाइब्रिड का भी दिया जाएगा. कार में आपको 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. वहीं प्लग इन हाईब्रिड में आपको 48 किलोवॉट का बैटरी पैक मिलेगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 21:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *