LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बुराई करने वाले भी हो गए इस कार के फैन, 35 Kmpl की माइलेज ने बना दिया लट्टू, अब बिना कीमत पूछे खरीद रहे


हाइलाइट्स

मारुति की ये हैचबैक देती है 35 Kmpl की माइलेज.
5.37 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत.
सीएनजी का भी मिलता है विकल्प.

नई दिल्ली. जब भी कार खरीदने की बात आती है तो लोग माइलेज के बारे में जरूर पूछते हैं. कार के फीचर्स और इंजन पॉवर तो ठीक हैं, लेकिन अगर कार माइलेज बढ़िया नहीं देती है तो फिर लोग उसे खरीदने का फैसला बदल देते हैं. माइलेज वाली कारें हमेशा से ही भारतीय कार ग्राहकों की चहेती रही हैं. ऑल्टो से शुरुआत करते हुए न जाने कितनी ही बढ़िया माइलेज वाली कारें बाजार में लॉन्च हुईं और देखते ही देखते लोगों के दिलों पर राज करने लगीं. भारत में खासतौर पर मिडिल क्लास से ताल्लुक रखने वाले ग्राहक इन कारों के बड़े खरीदार हैं. उन्हें कम बजट में एक ऐसी कार की जरूरत होती है जो दिखने में भी बेहतर हो और साथ में माइलेज भी अच्छी दे.

मारुति की ज्यादातर कारें अपनी माइलेज के लिए ही लोकप्रिय हैं. हालांकि, सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में कंपनी की कारों की कुछ ज्यादा तारीफ नहीं की जाती. ऐसे में बेहतर माइलेज वाली कारों को भी कई बार अपनी खराब सेफ्टी के चलते लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ती है. यहां हम आपको एक ऐसी ही कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी माइलेज के दम पर लोगों को दीवाना बना दिया है.

ये है माइलेज की चैंपियन
मारुति की इस नई कार को माइलेज का चैंपियन कहा जाता है. हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी सेलेरियो की जिसका फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में धूम मचा रहा है. ये कार अब पहले से बेहतर डिजाइन और फीचर्स के साथ आ रही है. मारुति सेलेरियो की कीमत 5.37 लाख रुपये से शुरू होकर 7.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इस कार को चार वैरिएंट LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में बेचा जा रहा है. इसके VXi वैरिएंट में सीएनजी ऑप्शन मिलता है.

कंपनी इसमें 1-लीटर का 998cc इंजन देती है. यह कार पेट्रोल के साथ सीएनजी में भी उपलब्ध है.

इंजन, स्पेसिफिकेशन और माइलेज
सेलेरियो में 1-लीटर का 998 सीसी पेट्रोल इंजन मिलता है जो 67 बीएचपी का पॉवर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT गियरबाॅक्स का विकल्प दिया गया है. सीएनजी वर्जन केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है और 57 बीएचपी और 82 एनएम का आउटपुट देता है. सीएनजी टैंक की क्षमता 60 लीटर है. इसके अलावा कार में 313 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है.

माइलेज में है शानदार:

पेट्रोल एमटी – 25.24kmpl (VXi, LXi, ZXi)

पेट्रोल एमटी – 24.97kmpl (ZXi+)

पेट्रोल एएमटी – 26.68kmpl (VXi)

पेट्रोल एएमटी – 26kmpl (ZXi, ZXi+)

सेलेरियो सीएनजी – 35.6 किमी/किग्रा

सेलेरियो के फीचर्स में 7-इंच टचस्क्रीन, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री और मैनुअल एसी शामिल हैं. सुरक्षा के नजरिये से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, हिल-होल्ड असिस्ट, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं. मारुति सेलेरियो का मुकाबला टाटा टियागो, मारुति वैगन आर और सिट्रोएन सी3 से है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Vehicles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 15:59 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *