LatestLucknowNewsTOP STORIESप्रदेश

आ गई मानसून लौटने की डेट:इन जिलों को छोड़कर अब यूपी में नहीं होगी बारिश, जानिए मौसम विभाग की घोषणा – Date Of Return Of Monsoon Has Arrived: Now There Will Be No Rain In Up Besides These Districts


समय से पहले मानसून ने दी दस्तक
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

यूपी से मानसून अब विदा होने को है। प्रदेश के कुछ जिलों को छोड़कर अब यूपी में बारिश नहीं होगी। हालांकि अभी भी कुछ जिले ऐसे हैं जहां बारिश के साथ वज्रपात भी हो सकता है। 

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके के ज्यादातर हिस्सों से मानसून विदा हो गया। इसका मतलब यह है कि इन जिलों में अब बारिश के आसार ना के बराबर हैं। राजस्थान के ऊपर निचले क्षोभ मंडल में बने चक्रवात के प्रभाव के कारण बरसात बंद हो गई है।

 इसी के बाद 29 सितंबर से मानसून प्रदेश के पश्चिमी भाग से खिसकने लगा था। तीन अक्तूबर को ये पश्चिमी इलाके में सिर्फ बुंदेलखंड के आसपास रह गया है। प्रदेश में मानसून की विदाई रेखा पीलीभीत से उरई होते हुए गुजर रही है। इसका मतलब यह है कि बुलेंदखंड के कुछ जिलों में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। 

इसके अलावा प्रदेश के शेष हिस्से से मानसून अगले दो से तीन दिन में विदा हो सकता है। मंगलवार को वाराणसी, बलिया, चुर्क, प्रयागराज, सुल्तानपुर, गाजीपुर, समेत कई इलाकों में बारिश हुई। बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बादल गरजने व बिजली चमकने के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए जा रहा हैं। हालांकि यहां भी भारी बारिश के आसार नहीं हैं। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ मध्य यूपी में भी मौसम शुष्क रहेगा। 

कभी बादल कभी धूप

यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को मौसम मिला-जुला रहा है। दिन के कुछ समय तक धूप रही तो कुछ समय तक बादल आते और जाते रहे। बादलों के होने की वजह से हवाएं ठंडी रहीं। दिन में उमस का असर कम हुआ। हल्की बूंदाबांदी को छोड़कर शहर में बारिश नहीं हुई। पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को लखनऊ में मौसम साफ रहेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *