LatestLucknowNewsTOP STORIESप्रदेश

Lucknow Information:दिवाली से पहले ट्रैफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट होगा शुरू, प्रिंसिपल ने किया कार्यभार ग्रहण – Visitors Analysis Institute Will Begin Earlier than Diwali, Principal Takes Cost


संवाद न्यूज एजेंसी, लखनऊ

Up to date Wed, 04 Oct 2023 12:58 AM IST

रायबरेली में मंगलवार को हरचंदपुर ब्लॉक स्थित आईडीटीआर की पहली पिं्रसिपल बबली वैश्य को पुष्प गुच

रायबरेली। इंस्टीट्यूट फॉर ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च (आईडीटीआर) को केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से संचालन को मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को प्रिंसिपल बबली वैश्य ने यहां पहुंचकर जॉइन कर लिया। अगले माह दीपावली तक रिसर्च इंस्टीट्यूट को शुरू कराने की तैयारी चल रही है। इसके संचालन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस संस्थान से बनने लगेंगे। इसके अलावा लखनऊ, उन्नाव, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी आदि जिलों के व्यावसायिक लाइसेंसों के लिए लोगों को संस्थान में तीन-तीन दिन की ट्रेनिंग लेनी होगी।

यह वीडियो/विज्ञापन हटाएं

आईडीटीआर की पहली प्रिंसिपल बबली वैश्य के मंगलवार को पहुंचते ही एआरटीओ प्रवर्तन मनोज कुमार सिंह और यात्रीकर अधिकारी रेहाना बेगम ने उनका स्वागत किया। उन्होंने बताया कि जॉइन करने के बाद कुछ दिन की ट्रेनिंग के लिए पुणे जाएंगी। वहां से लौटने के बाद दीपावली से पहले संस्थान को संचालित कराने का प्रयास किया जाएगा।

यह प्रदेश का पहला मोटर ट्रेनिंग और ट्रैफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से व्यावसायिक और निजी वाहन चालकों को ट्रेनिंग देने के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। एआरटीओ मनोज सिंह ने बताया कि जिले के सभी ड्राइविंग लाइसेंस अब संस्थान में ही बनेंंगे। पड़ोस के सभी जिलों के व्यावसायिक ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण से पहले लोगों को यहां से तीन दिन की ट्रेनिंग लेनी होगी। एक साथ 72 लोग प्रशिक्षण ले सकेंगे। टाटा मोटर्स की ओर से कई कोर्स भी कराए जाएंगे। संस्थान को आरंभ कराने के लिए लगभग सारी सुविधाएं उपलब्ध हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *