LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

नहीं खाने पड़ेंगे Metro के धक्के, 5 हजार से कम किस्त में आएगी कार, 36 का माइलेज, मेंटेनेंस 400 रुपये महीना


हाइलाइट्स

ऑल्टो में कंपनी 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.
कार आपको सीएनजी और पेट्रोल वेरिएंट में ऑफर की जाती है.
इसकी कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू है.

नई दिल्‍ली. ऑफिस जाना हो या कॉलेज मैट्रो की भीड़ या बस के धक्के सुबह सुबह हर किसी का दिन खराब करने के लिए काफी होता है. फिर लोग इससे बचने के लिए टू व्हीलर का सहारा लेते हैं. लेकिन ट्रैफिक में धूल और धुंए के चलते ये सवारी भी लोगों को बस परेशान ही करती है. फिर तेज रफ्तार गाड़ियों के बीच टू व्हीलर पर एक्सीडेंट का खतरा और बढ़ जाता है. ऐसे में हर कोई मन ही मन एक शानदार गाड़ी लेने के बारे में जरूर सोचता है लेकिन कारों की बढ़ती कीमत और महंगे पेट्रोल में मिलने वाला कम माइलेज लोगों को अपने कदम पीछे लेने पर मजबूर कर देता है. फिर गाड़ियों की महंगी मेंटेनेंस भी एक बड़ा कारण होता है. लेकिन ऐसे में यदि आपको एक ऐसी गाड़ी मिल जाए जो मेंटेनेंस में तो एक मोटरसाइकिल जितनी हो और माइलेज भी शानदार दे. कीमत की बात आए तो ये काफी सस्ती भी पड़ेगी और आसान सी किस्तों में भी आपकी हो जाएगी. ऐसे में न तो आपको ट्रैफिक के झंझट में फंसना होगा और न ही मेट्रो या बस के धक्के खाने होंगे. शान से आप अपनी सवारी में एसी की हवा का मजा लेते हुए मंजिल तक पहुंचेंगे.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ऑल्टो के 10 (Alto K10) की. देश की सबसे किफायती कार मानी जाने वाली ऑल्टो के 10 न केवल कीमत में कम है बल्कि ये सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाली कारों में से एक है. पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली ऑल्टो के 10 सीएनजी के ऑप्‍शन में भी कंपनी ऑफर करती है. कार की खासियत है कि कम कीमत के बावजूद भी ये बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है. वहीं इसको बेस्ट सिटी कार कहा जाए तो भी गलत नहीं होगा. छोटे साइज की होने का मतलब लेकिन ये नहीं है कि कार के अंदर स्पेस की कमी है ये 5 लोगों के लिए बेहतरीन सिटिंग देती है.

ये भी पढ़ेंः 32 Kmpl माइलेज वाली 7 सीटर का हर कोई दीवाना, फैमिली के लिए परफेक्ट चॉइस, कीमत 9 लाख से कम, 400 रुपये मेंटेनेंस

दमदार इंजन
आल्टो के 10 में कंपनी 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है. कार पेट्रोल पर 65.71 बीएचपी और सीएनजी पर 55.92 बीएचपी की पावर जनरेट करती है. वहीं माइलेज की बात की जाए तो पेट्रोल पर कार 28 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 36 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. वहीं कार में आपको ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्‍शन भी मिलता है. इन सभी के साथ कार का बूट स्पेस भी काफी शानदार दिया गया है. कार में 214 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है. वहीं कार का मेंटेनेंस भी काफी कम है और सर्विस चार्ज के तौर पर आपको 5 से 6 हजार रुपये सालाना खर्च करने होते हैं. यानि महीने के हिसाब से 400 रुपये का खर्च बैठेगा. हालांकि इसमें स्पेयर्स और पार्ट रिप्लेसमेंट का खर्च नहीं है.

ऑल्टो के 10 में कंपनी 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.

कई वेरिएंट और बेहतरीन फीचर्स
कंपनी आपको मारुति सुजुकी ऑल्टो के 10 में 7 वेरिएंट ऑफर करती है. इसी के साथ कार में कई तरह के फीचर्स भी दिए जाते हैं. इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम, दो एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग जैसे कई फीचर्स मिलते हैं. वहीं कार को आप मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के ऑप्‍शन में भी ले सकते हैं.

किस्त बस 5 हजार रुपये
ऑल्टो के 10 की कीमत 3.99 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होकर 5.96 लाख रुपये तक जाती है. ऐसे में यदि आप ऑल्टो के 10 का बेस वेरिएंट खरीदते हैं तो ये आपको 4,44,680 रुपये ऑन रोड कीमत में पड़ेगा. यदि आप गाड़ी की ऑन रोड कीमत पर 75 प्रतिशत का लोन लेते हैं और 1,46680 रुपये का डाउनपेमेंट करते हैं तो कैल्कुलेशन कुछ ऐसा रहेगा. इसमें आप 3 लाख रुपये का कार लोन (Automotive Mortgage) 8 प्रतिशत की ब्याज दर से 7 साल के लिए लेते हैं तो आपकी किस्त 4,751 रुपये आएगी. 7 साल में आप इंट्रेस्ट के तौर पर 99,079 रुपये देंगे. वहीं बात की जाए कुल अमाउंट की तो आप मूल और इंट्रेस्ट मिला कर 3,99,079 रुपये चुकाएंगे. ऑल्टो पर सभी नेशनलाइज्ड बैंक और एनबीएफसी लोन ऑफर कर रहे हैं. हालांकि ये लोन आपके क्रैडिट स्कोर और बैंक की शर्तों के आधार पर ही होगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 29, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *