LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

union minister Nitin Gadkari took take a look at drive of hydrogen bus in Prague – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

चैक रिपब्लिक में आयोजित रोड सेफ्टी कांग्रेस में हिस्सा लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री.
रिन्यूएबल एनर्जी के फायदे भी बताए.
हाईड्रोजन बस की सवारी भी की.

नई दिल्ली. ऑल्टरनेट फ्यूल और इलेक्ट्रिक व्हीकल की वकालत करते आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अब हाईड्रोजन से चलने वाली बस की सवारी की. इसी के साथ उन्होंने ये बता दिया कि आने वाले समय में ऑल्टरनेट फ्यूल ही एक मात्र विकल्प होगा. दरअसल केंद्रीय मंत्री 27वें ग्लोबल रोड सेफ्टी कांग्रेस के आयोजन में हिस्सा लेने के लिए प्राग पहुंचे. इस दौरान उन्होंने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी भी दी.

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत रोड सेफ्टी के टार्गेट्स को पूरा करने के साथ ही ग्रीन एनर्जी में कंन्वर्जन को लेकर भी प्रतिबद्ध है. उन्होंने इस दौरान स्टॉक होम डेक्लरेशन में हुए ग्लोबल रोड सेफ्टी टार्गेट को पूरा करने को लेकर भी गंभीरता के बारे में जिक्र किया. गौरतलब है कि रिन्यूएबल और ग्रीन एनर्जी को लेकर हमेशा से ही वकालत करने वाले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ समय पहले ही टोयोटा इनोवा के हाईब्रिड हाईड्रोजन मॉडल को भी इंडिया में लॉन्च किया था.

Union Minister Shri @nitin_gadkari Ji took a take a look at drive in a Hydrogen Bus by Skoda in Prague, Czech Republic in the present day, showcasing India’s dedication to exploring sustainable and eco-friendly mobility options. #HydrogenBus pic.twitter.com/V5YFykiJfR

— Workplace Of Nitin Gadkari (@OfficeOfNG) October 2, 2023

इससे पहले वे हाईड्र्रोजन पावर्ड कार से संसद भी पहुंचे थे और इस फ्यूल को भविष्य का ईंधन बताया था. उन्होंने इस संबंध में वी‌डियो अपलोड कर भी जानकारी दी थी. टोयोटा की हाईड्रोजन कार मिराही के लॉन्च के दौरान उन्होने कहा था कि ये एफिशिएंट, ईको फ्रेंडली और सस्टेनेबल एनर्जी की तरफ देश का पहला कदम है.

इससे पहले नितिन गडकरी ने जनवरी में कहा था कि वे खुद भी हाईड्रोजन से चलने वाली कार का यूज करेंगे. उन्होंने बताया था कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टोयोटा ने उन्हें एक हाईड्रोजन से चलने वाली कार दी थी.

कम होगी इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत
हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर भी नितिन गडकरी ने बड़ी घोषणा की थी. उन्होंने इस दौरान कहा था कि इस संदर्भ में लगातार काम किया जा रहा है और आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत भी कम हो जाएगी. बैटरी की महंगी कीमतों को कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें पेट्रोल गाड़ियों के बराबर आ जाएगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Union Minister Nitin Gadkari

FIRST PUBLISHED : October 3, 2023, 12:08 IST



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *