LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

kia Carens X line launched in india know worth mileage options and specs rival to ertiga – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

किआ ने कारेंस एक्स लाइन को किया लॉन्च.
कार में पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है.
इसी के साथ कार में कई तरह के कॉस्मैटिक बदलाव किए गए हैं.

नई दिल्ली. देश में जहां एक तरफ कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड बढ़ी है, वहीं बड़ी फैमिलीज में एमपीवी खरीदने का चलन भी बढ़ गया है. अब ये यूटिलिटी व्हीकल न रहकर फैमिली कार बन गई हैं. पूरे परिवार को एक साथ कहीं जाना हो तो 7 सीटर कार से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है. हालांकि इन कारों के साथ कुछ ऐसी दिक्कतें भी आती हैं जिसके बाद हर कोई इनकों अफोर्ड नहीं कर पाता है. इनकी ज्यादा कीमत के साथ ही कम माइलेज भी कम होना इन गाड़ियों को हर किसी की पहुंच से बाहर बना देता है. यदि आप भी ऐसी ही कार खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं लेकिन इनके कम माइलेज के चलते आप अपने हाथ पीछे खींच रहे हैं तो परेशान न हों. आपके लिए अब एक ऐसी 7 सीटर कार भी बाजार में मौजूद है जो शानदार माइलेज देती है. बड़ी बात ये है कि कार आपको पेट्रोल और डीजल के इंजन ऑप्‍शन में ऑफर की जाती है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं Kia Carens की. दरअसल किआ ने कारेंस का नया वेरिएंट एक्स लाइन (Carens X line) लॉन्च कर दिया है. फेस्टिवल सीजन को ध्यान में रखते हुए इस कार को लॉन्च किया गया है. कार में आपको डीजल और पेट्रोल का ऑप्‍शन मिलेगा. हालांकि ये केवल ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ही बाजार में उतारी गई है.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

काफी प्रीमियम वेरिएंट
ये किआ कारेंस का प्रीमियम वेरिएंट है. इसके पेट्रोल मॉडल की बात की जाए तो वो आपको 18.94 लाख रुपये एक्स शोरूम व डीजल मॉडल 19.44 लाख रुपये एक्‍स शोरूम कीमत पर उपब्लध होगा. इस कार में आपको डिजाइन से लेकर इं‌टीरियर तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे. हालांकि कार के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है और ये वही इंजन हैं जो कंपनी पहले से कारेंस में देती आई है. किआ कारेंस के माइलेज की बात की जाए तो ये कार पेट्रोल पर 21 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल पर 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है.

कारेंस एक्स लाइन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ ऑफर की गई है.

क्या दिखेगा नया
कार के एक्सटीरियर में काफी बदलाव देखने को मिलेगा. इसमें आपको मैट ग्रेफाइट फिनिश, क्रोम ग्रिल गार्निश, सिल्वर कैलिपर्स, ग्लॉसी ब्लैक ग्रिल, फ्रंट और रियर बम्पर गार्निश, टेलगेट पर एक्स-लाइन लोगो, ब्लैक रियर स्किड प्लेट और डुअल-टोन वाले 16-इंच के अलॉय व्हील्स देखने को मिलेंगे. कार के इंटीरियर में आपको ब्लैक और सेज ग्रीन का टच देखने को मिलेगा. कार की रूफ लाइनिंग भी आपको ब्लैक ही मिलेगी. कार की अपहॉल्‍स्‍ट्री को बदल दिया गया है. इसमें आपको ग्रीन कलर की सीट्स मिलेंगी जिसको ऑरेंज कलर से स्‍टिच किया गया है.

कार के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें आपको वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटाइज्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग और सिंगल-पेन सनरूफ भी मिलती है.

क्या है सामान्य कारेंस की कीमत
वहीं बात की जाए कारेंस के सामान्य मॉडल की कीमत के बारे में तो इसका बेस वेरिएंट आपको 10.45 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट 19.44 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिल जाती है. कार में 6 और 7 सीटर का ऑप्‍शन दिया जाता है. वहीं इसके बूट स्पेस की बात की जाए तो 216 लीटर का इसमें आपको मिलता है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : October 3, 2023, 15:44 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *