LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Hyundai verna get 5 star security scores in international ncap crash check know value mileage options specification – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

ह्युंडई वरना को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है.
इसको चाइल्ड सेफ्टी में सबसे ज्यादा नंबर मिले हैं.
कार में कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन ऑफर करती है.

नई दिल्ली. आज से कुछ समय पहले तक जहां कार खरीदने से पहले केवल उसका माइलेज और कीमत देखी जाती थी. ये देखा जाता था कि कार का म्यूजिक सिस्टम कैसा है, कार में ऐसी कैसा है लेकिन अब मामला कुछ बदल गया है. अब लोग फीचर्स और माइलेज के साथ ही कार कितनी सुरक्षित है इस बात का भी ध्यान रखते हैं. कार की सेफ्टी रेटिंग क्‍या है और ये उनके परिवार के लिए कितनी सुर‌क्षित रहेगी ये एक अहम पॉइंट हो गया है. अब तक सेफ कारों की बात होती थी तो लोग टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) और फॉक्सवैगन की वर्टूस (Vertus) जैसी गाड़ियों की बात होती थी जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी (World NCAP) ने क्रैश टेस्ट के दौरान 5 स्टार रेटिंग भी दी. लेकिन अब ये बात कुछ पुरानी सी नजर आती है. अब एक ऐसी कार बाजार में आई है जिसने अपने लोहे को मनवा दिया है. कार को इंडिया में ही तैयार किया गया है और ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में इसको 5 स्टार रेटिंग दी गई है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं Hyundai Verna की. हाल ही में लॉन्च हुई वरना की नई जनरेशन में कंपनी ने सेफ्टी फीचर्स भी शानदार दिए हैं. कार के अन्य फीचर्स भी शानदार हैं. सेफ और फीचर्स से लैस इस सेडान की खास बात ये है कि इसकी कीमत भी काफी वाजिब है और कार का माइलेज भी शानदार है.

क्या मिली है सेफ्टी रेटिंग
वरना के क्रैश टेस्ट के दौरान एडल्ट सेफ्टी के लिए कार को 34 में से 28.18 नंबर दिए गए हैं. वहीं बात की जाए चाइल्ड सेफ्टी की तो इसमें कार को 49 में से 42 नंबर मिले हैं. इसी के साथ ये वर्टूस के टक्कर में आकर खड़ी हो गई है.

Hyundai Verna की एक्स-शोरूम कीमत 10.90 लाख रुपये से शुरू होती है.

शानदार सेफ्टी फीचर
कार में सेफ्टी फीचर्स की भी भरमार दी गई है. कार में 6 एयरबैग और ईएससी स्टैंडर्ड तौर पर है. इसके स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ऑटो हेडलैंप, आइसोफिक्स, टाइमर के साथ रियर डिफॉगर, इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक और हाइट एडजस्टमेंट ड्राइवर सीट भी शामिल है. नई वरना के हाई ट्रिम्स को हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर और गाइडलाइन्स के साथ रियर पार्किंग कैमरा से लैस किया गया है. वहीं कार के टॉप वेरिएंट में आपको ADAS फीचर भी देखने को मिलेगा.

दमदार इंजन शानदार माइलेज
कार में आपको दो इंजन ऑप्‍शन दिए गए हैं. इसमें आपको 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है. ये 115 बीएचपी की पावर व 144 एनएम टॉर्क जनरे जनरेट करता है. वहीं दूसरा इंजन 1.5 टर्बो पेट्रोल इजन दिया गया है. ये 160 बीएचपी और 253 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. ये 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये आपको 20 से लेकर 24 किलोमीटर प्रति लीटर तक काम माइलेज देती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Hyundai

FIRST PUBLISHED : October 3, 2023, 21:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *