LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक में चौड़े टायर लगवाने पर ये होता है हाल, अगर आप भी लगवाने वाले हैं? तो पहले ये जान लें


Putting in Huge Tyre In Bike: आजकल युवाओं के बीच बाइक में मॉडिफिकेशन या कस्टमाइजेशन करवाने का काफी क्रेज है. मॉडिफिकेशन करवाने से भले ही बाइक अच्छी दिखे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं. ज्यादातर लोग बाइक के साइलेंसर, हेडलाइट और टेल लाइट में मॉडिफिकेशन करवाते हैं, वहीं कुछ लोग अपनी बाइक का लुक आकर्षक बनाने के लिए उसमें चौड़े टायर लगवा लेते हैं.

हालांकि, इसका खामियाजा आपकी बाइक को भुगतना पड़ता है और उसमें कम समय में कई समस्याएं आने लगती हैं. बाइक में चौड़े टायर लगवाने के कई फायदे भी हैं, लेकिन अगर आपकी बाइक का इंजन पॉवरफुल नहीं है तो ये उसके लिए नुकसानदेह है. यहां हम आपको बताएंगे कैसे . . .

यह भी पढ़ें: इस कार पर मिल रहा पूरे ₹54,000 का डिस्काउंट, दाम मत पूछो बस उठा लो, माइलेज की है रानी

कम पॉवरफुल बाइक को नुकसान
कंपनी हमेशा बाइक के इंजन को ध्यान में रखकर उसमें टायर लगाती है. 100-125 सीसी की ज्यादातर बाइक्स में पतले टायर होते हैं. यह इसलिए क्योंकि इनकी इंजन क्षमता कम होती है और ज्यादा माइलेज के लिए पतले टायर बेहतर होते हैं. यदि इनमें चौड़े टायर लगा दिए जाएं तो इंजन को बाइक को चलाने में ज्यादा पॉवर लगानी पड़ेगी जिससे कम समय में ही इंजन में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगेंगी .

यह भी पढ़ें: सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी झंडे गाड़ रही Maruti की ये तीन कारें, आंख बंद कर खरीद रहे लोग, देती हैं जबरदस्त माइलेज

माइलेज भी हो जाएगी कम
चौड़े टायर के इस्तेमाल का सीधा असर माइलेज पर पड़ता है. टायर चौड़े होंगे तो इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ेगी जिससे माइलेज कम हो जाएगा . ऐसे में ट्रैफिक वाली सड़क पर बाइक चलाने पर माइलेज और भी कम हो सकता है. इसके उलट अगर आप बाइक में कंपनी के स्टॉक टायर लगवाते हैं तो आपको ट्रैफिक या कम स्पीड में भी अच्छी माइलेज मिलती है.

चालान का डर
आपको बता दें कि भारत में वाहनों में किसी भी तरह का मॉडिफिकेशन करवाना गैरकानूनी है. वाहन कंपनियां बाइक में लगने वाले सभी तरह के उपकरणों के लिए सरकार द्वारा तय मानकों का पालन करती हैं. इसलिए, अगर आप बाइक में कुछ बदलाव करते हैं तो ये कानून की नजर में गलत माना जाता है. अगर आपने बाइक में स्टॉक टायर के जगह चौड़े टायर लगा रखे हैं, तो पकड़े जाने पर आपको चालान भी भरना पड़ सकता है.

Tags: Auto Information, Bike information, Bikes, Ideas and Tips

FIRST PUBLISHED : June 25, 2023, 19:22 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *