LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस बाइक का ऐसा है रुतबा कि मर्सिडीज वालों को भी हो जाती है जलन, एक की कीमत में आ जाएगी 10 मारुति बलेनो


नई दिल्ली. जैसे लग्जरी कारों का एक अलग ही रुतबा होता है, वैसे ही सुपर स्पोर्ट्स बाइक्स (Tremendous Sports activities Bike) की भी एक अलग ही पहचान होती है. दुनिया में कई ऐसी स्पोर्ट्स बाइक हैं जिनकी कीमत लग्जरी कारों से भी ज्यादा है. सुपर बाइक्स की प्रसिद्ध निर्माता डुकाटी ने हाल ही में भारत में एक ऐसी बाइक लॉन्च कर दी है जिसे देख कर एक बार मर्सिडीज कार रखने वालों को भी जलन हो जाए.

डुकाटी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई स्पोर्ट्स बाइक Ducati Panigale V4R को लॉन्च किया है. यह बाइक इतनी पॉवरफुल और कीमती है कि इसकी तुलना एसयूवी से की जा रही है. Ducati Panigale V4R को 69.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है. इस बाइक की कीमत इतनी अधिक है कि एक बाइक की कीमत पर 10 मारुति बलेनो सिग्मा वेरिएंट कार को खरीद सकते हैं जिसकी एक्स शोरूम कीमत 6.61 लाख रुपये से शुरू होती है.

बेहद पॉवरफुल इंजन
Ducati Panigale V4R कंपनी की सबसे पॉवरफुल सुपर स्पोर्ट्स बाइक्स में से एक है. कंपनी ने इसमें 998 सीसी का डेस्मोसेडीसी स्ट्रैडल आर 4 वाल्व इंजन लगाया है. यह इंजन 215 बीएचपी की पॉवर और 111.3 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं बाइक में अगर फुल रेसिंग एग्जॉस्ट का इस्तेमाल किया जाता है तो इसका इंजन अधिकतम 233 बीएचपी की पॉवर और 118 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है. इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. छठे गियर पर बाइक का इंजन 16500 आरपीएम पर चलने में सक्षम है.

Ducati Panigale V4R को 69.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है. (Picture: Ducati)

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, राइड बाय वायर, राइडिंग मोड, इंजन ब्रेक कंट्रोल, पॉवर मोड, कॉर्नरिंग एबीएस, लॉन्च कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल समेत कई फीचर्स दिए गए हैं. बाइक में एक टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिससे बाइक के सभी फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Ducati Panigale V4R के वजन को हल्का रखने के लिए इसमें एल्यूमीनियम फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है. इसके सस्पेंशन को मैनुअल कंट्रोल फंक्शन मिलता है, यानी राइडर अपनी सुविधा के अनुसार सस्पेंशन को एडजस्ट कर सकता है. इसके फ्रंट में NPX25/30 और पीछे TTX36 शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है. इसमें ब्रेम्बो स्टाइलमा ब्रेक और फोर्ज्ड एल्युमीनियम व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है. स्टॉक एग्जॉस्ट के साथ बाइक का कर्ब वेट 172 Kg है जबकि रेसिंग एग्जॉस्ट लगवाने पर बाइक का वजन 5 Kg कम होकर 167 Kg रह जाता है.

Tags: Auto Information, Bikes, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : June 24, 2023, 09:51 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *