LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

PM Narendra Modi Swachh Swasth Bharat Video With Ankit Baiyanpuriya On Cleanliness


Swachh Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (1 अक्टूबर) को स्वच्छता अभियान पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में उन्हें स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में ’75 डे हार्ड चैलेंज’ पूरा करने वाले हरियाणा के अंकित बैयनपुरिया भी हैं, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हैं. दोनों ही लोगों को सफाई करते हुए और झाड़ू लगाते हुए देखा जा सकता है. 

पीएम मोदी जब 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बने थे, तो उन्होंने उस साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के तहत लोगों से अपने आस-पास की जगहों को साफ रखने को कहा जाता है. लोगों से अपील की जाती है कि वे न सिर्फ अपने आस-पास की जगह को साफ रखें, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा भी करें. हर साल गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत कई कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं.

प्रधानमंत्री ने की स्वच्छ और स्वस्थ भारत की बात

वहीं, पीएम मोदी ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘आज जब देश स्वच्छता पर ध्यान दे रहा है, तो इस मौके पर मैंने और अंकित बैयनपुरिया ने भी ऐसा ही किया. स्वच्छता के अलावा, हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है. यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत की भावना के बारे में है!’ वीडियो में पीएम मोदी को गमछा लपेटे हुए भी देखा सकता है. एक्स पर शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक एक लाख से ज्यादा लोग देख हुए हैं. 

वीडियो में क्या है?

वीडियो की शुरुआत में पीएम मोदी कहते हैं, ‘राम-राम सारयाने.’ फिर वह अंकित का हालचाल लेते हैं और कहते हैं कि आज हम आपसे कुछ सीखेंगे. वीडियो में दोनों सफाई करते हुए देखा जा सकता है. पीएम मोदी अंकित से पूछते हैं, ‘फिटनेस के लिए आप इतनी मेहनत करते हैं. उसमें ये स्वच्छता अभियान कैसे मदद करेगा?’ इसके जवाब में अंकित कहते हैं, ‘वातावरण को स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है. अगर वातावरण स्वच्छ रहेगा, तभी हम स्वस्थ रहेंगे.’

As we speak, because the nation focuses on Swachhata, Ankit Baiyanpuriya and I did the identical! Past simply cleanliness, we blended health and well-being additionally into the combo. It’s all about that Swachh and Swasth Bharat vibe! @baiyanpuria pic.twitter.com/gwn1SgdR2C


Narendra Modi (@narendramodi) October 1, 2023

पीएम मोदी अंकित से पूछते हैं कि सोनीपत के गांवों में स्वच्छता को लेकर लोगों का रवैया कैसा है. इस पर अंकित बताते हैं कि अब लोगों ने इस पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. पीएम अंकित से उनकी फिजिकल एक्टिविटी को लेकर भी सवाल पूछते हैं. प्रधानमंत्री मोदी पूछते हैं कि आप अपनी फिजिकल एक्टिविटी के लिए कितना समय देते हैं. इसके जवाब में अंकित ने बताया कि वह दिन में चार से पांच घंटे एक्सरसाइज करते हैं. उन्होंने पीएम को बताया कि वह उनसे भी प्रेरित हैं.

इस पर पीएम मोदी ने बताया कि वह एक्ससाइज से ज्यादा अनुशासन पर ध्यान देते हैं. लेकिन इन दिनों वह दो चीजों में अनुशासन लाने से जूझ रहे हैं. इसमें से पहला खाने की टाइमिंग है और दूसरा सोने के लिए सही समय. इस पर अंकित कहते हैं कि पूरे देश को सुलाने के लिए आपको जागना पड़ता है. पीएम मोदी ने अंकित से कहा कि आपने सोशल मीडिया का पॉजिटिव तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, ये आपने दिखाया है. वीडियो में दोनों को आगे सेल्फी लेते हुए देखा गया है.

यह भी पढ़ें: स्वच्छ भारत अभियान और भारत के गांवों-शहरों की बदलती तस्वीर, रेलवे स्टेशन से सड़कों और गलियों तक दिख रहा है असर



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *