FashionLatestTOP STORIES

ना गोविंदा, ना कमल हासन, इस एक्टर ने निभाए 45 किरदार, अब तक कोई नहीं तोड़ पाया ये गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड


मुंबई. कमल हासन, गोविंदा, संजीव कुमार और शिवाजी गणेशन ये सभी एक्टिंग की दुनिया के ऐसे नाम हैं जो अपनी फिल्मों में कई किरदारों को निभाकर वाहवाही लूट चुके हैं. साल 2008 में आई फिल्म ‘दशअवतारम’ फिल्म में कमल हासन ने पूरे 10 के 10 किरदार निभाए थे.

2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘हद कर दी आपने’ फिल्म में गोविंदा ने 6 किरदार निभाए थे. लेकिन साउथ इंडियन सिनेमा का एक ऐसा एक्टर भी है जिसने 5-10 नहीं बल्कि पूरे 45 किरदार ही 1 फिल्म में निभा डाले. इतना ही नहीं इस कारनामे को देखते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करा लिया है.

गांधी से लेकर ईसा मसीह तक के निभाए थे किरदार

इस एक्टर का नाम है जॉनसन जॉर्ज. साल 2018 में रिलीज हुई जॉनसन जॉर्ज की फिल्म आरानु नजान (Aaranu Njan) में जॉनसन जॉर्ज ने अकेले की 45 किरदार निभाकर इतिहास रच दिया था. इस रिकॉर्ड को आज तक पूरी दुनिया में कोई नहीं तोड़ पाया. आरानु नजान (Aaranu Njan) 1 घंटे 47 मिनट की एक मलयालम फिल्म थी जिसे डायरेक्टर पीआर उन्नीकृष्णन (PR Unnikrishnan) ने डायरेक्ट किया था.

ये फिल्म मार्च के महीने में 2018 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में जयाचंद्रन थगाजीकरण (Jayachandran Thagazhikaran) और मुहम्मद नीलंबूर (Muhammed Nilamboor) ने लीड किरदार निभाए थे. फिल्म में जॉनसन जॉर्ज ने कहानी के छोटे-छोटे 45 किरदार निभाए थे. जिसमें से महात्मा गांधी, ईशा मसीह, अब्दुल कलाम समेत कई महान हस्तियों को भी पर्दे पर जीवंत किया था. जॉनसन जॉर्ज को इस कारनामे के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

फिल्म में जॉनसन जॉर्ज ने कहानी के छोटे-छोटे 45 किरदार निभाए थे. जिसमें से महात्मा गांधी, ईशा मसीह, अब्दुल कलाम समेत कई महान हस्तियों को भी पर्दे पर जीवंत किया था.

एक ही कारनामे से रच दिया इतिहास
इससे पहले बॉलीवुड और साउथ की फिल्मों में कई एक्टर्स ने डबल और ट्रिपल रोल निभाए हैं. गोविंदा ने भी साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म हद कर दी आपने में 6 किरदार प्ले किए थे. जिसमें से 1 वो खुद और 5 उनके परिवार के सदस्यों को गोविंदा ने पर्दे पर उकेरा था. इससे पहले साल 1964 में संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) ने भी अपनी फिल्म ‘नया दिन नई रात’ में 9 किरदारों को पर्दे पर पेश किया था.

इसी फिल्म का तमिल भाषा में 1966 में जब रीमेक बना था तो साउथ इंडिया के दिग्गज एक्टर शिवाजी गणेशन (Sivaji Ganesan) ये किरदार निभाये थे. साल 2008 में साउथ इंडिया के दिग्गज एक्टर कमल हासन (Kamal Haasan) ने भी अपनी फिल्म दसावतारम (Dasavathaaram) फिल्म में 10 रोल पर्दे पर लोगों के सामने पेश किए थे. अब ये रिकॉर्ड जॉनसन जॉर्ज के नाम दर्ज है. अब तक दुनिया का कोई भी एक्टर इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है.

Tags: Govinda, Kamal haasan

FIRST PUBLISHED : September 29, 2023, 21:34 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *