LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार के साथ कभी न कभी आ जाएगी ये समस्या, न लॉक खुलेगा, न स्टार्ट होगी, चुटकियों में जान लें क्या है इलाज


हाइलाइट्स

कार की चाबी खो जाने पर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें.
कार की जानकारी देने के साथ ही आप कार को टो करवा सकते हैं.
कार की चाबी आप डीलरशिप से भी ले सकते हैं.

नई दिल्ली. कार ओनर्स के सामने कई बार ऐसी समस्याएं भी खड़ी हो जाती हैं जिनका सॉल्यूशन समझ नहीं आता है. इन समस्याओं के बारे में किसी मैनुअल या कार ड्राइविंग स्कूल में भी नहीं सिखाया जाता है. बड़ी बात तो ये है कि मैकेनिक भी इस समस्या को सॉल्व करने के लिए कुछ खास नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कार चालक ठगा सा महसूस करते हैं. ऐसी ही एक बड़ी समस्या है कार की चाबी का खो जाना. इस समस्या के बाद कार जहां है वहीं खड़ी रखने के अलावा और कोई भी चारा नहीं रह जाता है. अब इस समस्या को सुलझाने के लिए कभी पीड़ित यू ट्यूब पर वी‌डियो देख कार को खोलने की कोशिश करते हैं या फिर मैकेनिक या चाबी बनाने वाले की मदद लेते हैं. लेकिन इंजन इंमोबिलाइजर होने के चलते कोई भी नई बनी चाबी या पुरानी किसी चाबी से कार खोलने की कोशिश तो सफल हो सकती है लेकिन इसे स्टार्ट नहीं किया जा सकता है.

अब ऐसे में क्या किया जाए ये बड़ी समस्या होती है. इस समस्या से को सुझाने का इलाज भी चुटकियों में हो जाएगा. आइये आपको बताते हैं कि कार की चाबी खो जाने के बाद इसको कैसे अनलॉक किया जाए और किस प्रोसेस से आपको कार की नई चाबी मिल सकती है.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क
कार की चाबी खो जाने की स्थिति में कार कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर सबसे पहले संपर्क करें. यहां पर अपनी कार का मेक ईयर, मॉडल, ओनरशिप और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करें. ऐसे मामलों में कंपनी से आप कार को टो करवा कर एक सुरक्षित स्‍थान तक पहुंचवा सकते हैं. इसी के साथ आप नई चाबी के लिए आवेदन भी यहीं पर दे सकते हैं.

क्या करना होगा कोई भुगतान
नई चाबी लेने के लिए आपको उसकी कीमत देनी होती है. ये हर कार और कंपनी के हिसाब से अलग अलग होती है. कार की नई चाबी लेने के लिए आप डीलरशिप पर भी संपर्क कर सकते हैं और कार से जुड़ी सभी जानकारियां देने के बाद आप नई चाबी के लिए आवेदन कर रुपये जमा करवा सकते हैं. ज्यादातर मामलों में कार की चाबी के लिए डीलरशिप पर आपको ऑल्टरनेट की से हेल्प कर दी जाती है और नई चाबी आने तक आप आसानी से अपनी कार को चला सकते हैं. नई चाबी मिलने में दो दिन से लेकर 7 दिन तक का समय लग सकता है और ये आपकी कार के रजिस्टर्ड एड्रेस पर कोरियर के जरिए पहुंचाई जाती है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 29, 2023, 12:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *