LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

3 सेकेंड में 100 KMPH की रफ्तार, 314 KM प्रति घंटे की टॉप स्पीड, बाइक नहीं ये तूफान है


हाइलाइट्स

बीएमडब्‍ल्यू की ये दोनों ही बाइक्स प्रीमियम कैटेगरी में लॉन्च हुई हैं.
इन्हें स्पेशली रेस ट्रैक के लिए डिजाइन किया गया है.
बाइक्स 1.0 लीटर इंजन के साथ ऑफर की जा रही हैं.

नई दिल्ली. सुपरबाइक्स की दुनिया में एक बार फिर बीएमडब्‍ल्यू ने बड़ा धमाका कर दिया है. कंपनी ने अपनी 1000 RR सीरीज में दो नई बाइक्स को लॉन्च किया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि बीएमडब्‍ल्यू ने अपनी किसी बाइक को एम बैजिंग के साथ बाजार में उतारा हो. कंपनी की इन दो नई बाइक्स का नाम है M1000 और S1000. मोटरसाइकिल्स को खास तौर पर रेस ट्रैक के लिए डिजाइन किया गया है.

हालांकि इन दोनों ही बाइक्स की कीमत काफी ज्यादा है और एम 1000 आरआर 49 लाख व एस 1000 55 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर आप खरीद सकते हैं. दोनों ही मोटरसाइकिलों में कंपनी ने कार्बन फाइबर का काफी यूज किया है जिससे इनका वजन कम है और ये रफ्तार के लिए अपनी पहचान बनाती हैं. इनकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो ये 314 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं. वहीं ये केवल 3.1 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: बस ‘Hi there Jio’ बोलते ही इस कार में हो जाएगा कमाल, एक कमांड पर ऑन हो जाएगा एसी, कार पढ़ने लगेगी न्यूज

M 1000 RR के डिजाइन की बात करें तो ये एयरो-ऑप्टिमाइज्ड विंगलेट्स के साथ कार्बन फाइबर की फेयरिंग में देखने को मिलेगी. बाइक को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि तेज रफ्तार में हवा का दबाव इस पर नहीं बनेगा और आसानी से ये आगे की ओर बढ़ सकेंगी. इसके लिए फ्रंट मडगार्ड को भी नया शेप दिया गया है. वहीं ब्रेक कैलिपर्स और डिस्क को ठंडा रखने के लिए मडगार्ड से एयर फ्लो मिलेगा जिससे तेज स्पीड में इनके गर्म होने का खतरा नहीं रहेगा. वहीं बाइक के अलॉय भी कार्बन फाइबर के लिए गए हैं.

4 सिलेंडर इंजन की पावर
बाइक में 4 सिलेंडर 999 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है. ये 209 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. इस इंजन से 113 एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस होता है. इसकी इंजन की खासियत है कि ये वॉल्व का यूज एक साथ न कर अलग अलग टाइमिंग पर करता है, इससे पिस्टन जल्दी गर्म नहीं होते हैं.

जबर्दस्त फीचर्स
बाइक में कंपनी ने 6.5 इंच का टीएफटी ‌डिस्पले दिया है. इसमें आपको जीपीएस के दो वेरिएंट देखने को मिलेंगे. वहीं बाइक में रेन, रोड, डायनैमिक और रेस प्रो जैसे चार राइडिंग मोड्स भी मिलेंगे. वहीं बाइक में क्रूज कंट्रोल, हीटेड ग्रिप्स, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, एबीएस प्रो और लॉन्च कंट्रोल जैसे एडवांस फीचर्स भी मिलेंगे.

Tags: Auto Information, BMW, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : June 28, 2023, 18:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *