FashionLatestTOP STORIES

मक्के के हब में यह किसान उगा रहा गोभी! महज 10 कट्ठे से कमा रहा है 3 लाख 



रितेश कुमार/समस्तीपुर : समस्तीपुर एग्रीकल्चर के क्षेत्र में काफी जाना जाता है. क्योंकि यहां के किसान बड़े पैमाने पर सब्जी की खेती करते हैं. इसी का नतीजा है कि अब किसान धान, गेहूं और मक्का की फसल की ओर रुख कर रहे हैं. जिले के कल्याणपुर प्रखंड के ध्रुवगामा गांव के किसान राम कपिल10 कट्ठे खेत में गोभी की खेती करते हैं. जिससे बेहतर उत्पादन के साथ-साथ बेहतर मुनाफा कमा रहे हैं. इनकी ताजी सब्जी रहने के कारण व्यापारी भी उनके खेत में आते हैं, और सब्जी ले जाते हैं. क्योंकि ताजी सब्जी लोग काफी पसंद करते हैं. इसीका नतीजा है कि इस क्षेत्र के किस बड़े पैमाने पर सब्जी की खेती करते हैं.

अचानक किसान सब्जी की खेती की ओर कर रहें हैं रुझान

किसान राम कपिल ने बताया किइस क्षेत्र में पहले मक्के और गेहूं की फसल बड़े पैमाने पर करते थे. परंतु अचानक किसान सब्जी की खेती की ओर रुझान दिखा रहे हैं. जिसका नतीजा है कि इस क्षेत्र में अधिकांश किसान सब्जी की फसल पर ही अब निर्भर है. स्थानीय किसान जब अपने खेतों में फसल लगाते हैं. फसल जब निकलता है तो बेचने में भी मुश्किल नहीं झेलनी पड़ती है, क्योंकि पहले किस को फसल बेचने के लिए बाजार जाना पड़ता था. परंतु अब बाजार नजदीक ही हो चुकी है. जिसके कारण किसान को फसल बेचने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है.

10 कट्ठा खेत में हो रही लाखों रुपए की कमाई

किसान राम कपिल ने बताया कि पहले हम धान, गेहूं, मक्का की खेती करते थे. परंतु अब इन दोनों अपने 10 कट्ठा खेत में फूलगोभी की फसल लगाए हुए हैं. फसल अच्छे होने के साथ-साथ उत्पादन भी अच्छे हो रहे हैं. वही इस फसल में अगर खर्च की बात करें तो एक कट्ठा में 2 हजार रुपया खर्च आया है. जबकि 10 कट्ठा में करीब 20 हजार रुपया खर्च आया है.

बाजार में 40 से 50 रुपए किलो बिक रही गोभी

वहीं फसल उत्पादन की बात करें तो एक कट्ठा में करीब 5 से 6 क्विंटल फसल निकलता है. 10 कट्ठा में फसल करीब 60 क्विंटल फसल हुआ है. जिसे बाजार में 40 से 50 रुपए किलो बिकता है. मंडी में 1 क्विंटल फसल की कीमत करीब 5000 रुपए मिलता है. 60 क्विंटल की बात करे तो इसका मूल्य बाजार में करीब 3 लाख रुपए मिलेगा, क्योंकि गोभी का फसल ऐसी फसल है जो बेहतर उत्पादन के साथ-साथ बेहतर मुनाफा दे रही है.

Tags: Bihar Information, Local18, Samastipur information

FIRST PUBLISHED : September 28, 2023, 15:15 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *