LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जानलेवा खराबी के बाद Hyundai और Kia ने रिकॉल की 34 लाख कारें, कंपनी ने कहा- घर से दूर खड़ी करें गाड़ियां


हाइलाइट्स

दोनों ही गाड़ियों के एंटी लॉब ब्रेकिंग में आई खराबी.
कारों को नवंबर में सही करेंगी दोनों ही कंपनियां.
कंपनियों ने कहा- किसी के हताहत होने की खबर नहीं.

नई दिल्ली. कोरियन कंपनी ह्युंडई और किआ की कारों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. इन दोनों ही कंपनियों की सबसे पॉपुलर दो कारों में ऐसी खराबी का पता चला है जिसके बाद कंपनी सहित ग्राहकों के भी होश उड़ गए हैं. कंपनियों ने अपने ग्राहकों को ये तक कह दिया है कि वे अपनी गाड़ियों को घरों से दूर खड़ा कर दें. अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए ये काम करें. जानकारी के अनुसार ये खराबी होंडा और किआ की अमेरिका में बिकी कारों में आई है.

ह्युंडई और किआ की की सैंटा फे और सोरेंटो एसयूवी को रिकॉल किया गया है. इन दोनों ही कारों में इंजन संबंधी आई एक खराबी के चलते इनमें आग लगने की घटना बढ़ने के बाद ये फैसला किया गया है. इन गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग 2010 से लेकर 2019 के बीच हुई है. यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार इन कारों के एंटी लॉक कंट्रोल से फ्यूल लीकेज के मामले सामने आ रहे हैं जिसके चलते इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट से आग लग रही है. ऐसा कार के चलने के दौरान होने के साथ ही कार के पार्क होने के समय भी हो रहा है. बड़ी बात ये है कि कंपनियों ने ऐसी 34 लाख कारों को रिकॉल किया है.

ये भी पढ़ेंः 32 Kmpl माइलेज वाली 7 सीटर का हर कोई दीवाना, फैमिली के लिए परफेक्ट चॉइस, कीमत 9 लाख से कम, 400 रुपये मेंटेनेंस

कंपनियां करेंगी सुधार
किआ और ह्युंडई अब 14 से लेकर 21 नवंबर के बीच इन गाड़ियों को सुधारेगी. कंपनियों ने डीलरशिप पर इन गाड़ियों को सुधारने के लिए रिकॉल किया है. जानकारी के अनुसार 21 सेंटा फे में आग लगने, 22 में इंजन से धुंआ उठने की शिकायतें मिली हैं. वहीं किआ की 10 कारों में ऐसी शिकायत मिली है. हालांकि ह्युंडई ने इस बात को साफ किया है अभी तक किसी भी व्यक्ति के हताहत होने की जानकारी नहीं है.

क्या है असल खराबी
कंपनी का कहना है कि एंटी लॉक ब्रेक की मोटर के शॉफ्ट में लंबे समय में मॉइस्चर और डस्ट के चलते इसकी रिंग लूज हो जाती है. जिसके बाद इसमें से ब्रेक फ्लुइड के लीक होने का खतरा रहता है. वहीं किआ का कहना है कि कार के इंजन कंपार्टमेंट में ब्रेक कंट्रोल यूनिट में शॉर्ट सर्किट का खतरा है जिससे आग लग सकती है. हालांकि दोनों ही कंपनियों ने इसे सुधारने की बात कही है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Hyundai, Kia motors

FIRST PUBLISHED : September 28, 2023, 17:55 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *