LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

SUV के लिए बना रहे हैं बजट, Creta, Nexon और Seltos में हैं कंफ्यूज, जान लीजिए कौन है सबसे सस्ती और बेस्ट


हाइलाइट्स

टॉप 5 एसयूवी में ब्रेजा टॉप पर है.
इस लिस्ट में नेक्सॉन कहीं नहीं रही.
क्रेटा और ग्रैंड विटारा ने अपनी जगह बनाई है.

नई दिल्ली. देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का चलन तेजी से बढ़ा है. खासकर छोटे परिवार और शहरी इलाकों में रहने वाले लोग कॉम्पैक्ट एसयूवी को खासा पसंद कर रहे हैं. ये कारें स्पेशियस होने के साथ ही सिटी राइड के लिए बेहद कंफर्टेबल और परफॉर्मेंस ड्रिवन होती हैं. इसी के साथ अब कंपनियों ने इन कारों के माइलेज और कीमत पर भी खासा ध्यान दिया है. जिससे ये अब बड़ी संख्या में लोगों के लिए अफोर्डेबल हो गई हैं. इसी के साथ ऑटो मैन्युफैक्चरर्स कुछ न कुछ नया या फिर नई गाड़ियां भी लगातार लॉन्च कर रहे हैं. इन कारों की सबसे बड़ी खासियत इनके सेफ्टी फीचर्स और मजबूती होती है. अब जब कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात आती है तो टाटा, ह्युंडई, किआ और एमजी अब तक इस बाजार में अपनी पैठ जमाए थीं. लेकिन अब होंडा ने भी एक बार फिर कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाजार में कदम रख सभी को झटका दे दिया है. होंडा ने कार की कीमतों का भी खासा ध्यान रखा है साथ ही इसमें वो इंजन दिया है जिस पर अब तक लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा था.

अब इतनी एसयूवी बाजार में हैं और यदि आप भी इनके बीच किसको खरीदें इस बात को लेकर कंफ्यूज हो रहे हैं तो आपके इस असमंजस को दूर करते हैं. आइये जानते हैं कौन सी एसयूवी आपको कितने दाम में पड़ेगी और इनमें से कौन सी आपके लिए बेस्ट रहेगी.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

किनके बीच मुकाबला
इस समय बाजार में क्रेटा, सेल्टॉस, ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाईराइडर, ताइगुन, कुशाक के बीच कड़ा मुकाबला है. इसी बीच पिछले कुछ समय से सेल्स में सुस्त पड़ी टाटा नेक्सॉन के फेसलिफ्ट मॉडल ने दस्तक देकर कॉम्पीटीशन को और बढ़ा दिया है. दूसरी तरफ होंडा एलिवेट ने मैदान में कदम रख दिया है. इन सभी के बीच तगड़ा मुकाबला है और सभी एक से बढ़कर एक फीचर्स भी ऑफर कर रहे हैं.

कीमत में अंतर
होंडा एलिवेट की सबसे पहले बात करें तो इसकी कीमत 11 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं कार का टॉप वेरिएंट 16 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में उपलब्‍ध है. दूसरी तरफ सेल्टॉस का फेसलिफ्ट मॉडल भी कुछ ही समय पहले बाजार में आ गया है. इसकी कीमत 10.90 लाख रुपये से शुरू होकर 20 लाख रुपये तक है. इसी साल लॉन्च हुई ग्रैंड विटारा ने भी बाजार का रुख बदल दिया है. ग्रैंड विटारा का बेस वेरिएंट 10.70 लाख रुपये का है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 20 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में उपलब्‍ध है. ये कार हाईब्रिड इंजन के साथ भी अवेलेबल है. अब इन सभी को टक्कर टाटा की बजट कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन ने दे दी है. नेक्सॉन की कीमत सभी में सबसे कम है. नेक्सॉन पेट्रोल-डीजल के साथ ही इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी आती है. नेक्सॉन के बेस वेरिएंट की बात की जाए तो ये 8.10 लाख रुपये में उपलब्‍ध है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट आपको 15.50 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में मिल जाएगा.

टॉप 5 की गणित कुछ और
अब तक बात हो रही थी जो एसयूवी सबसे ज्यादा पॉपुलर रहीं. लेकिन बिक्री के आंकड़े कुछ और ही बात करते हैं. क्रेटा, नेक्सॉन, सेल्टॉस और ग्रैंड विटारा ने सुर्खियां तो खूब बटोरी लेकिन टॉप पर जो एसयूवी रही वो मारुति सुजुकी ब्रेजा थी. अगस्त में ब्रेजा की सेल 14,572 यूनिट्स की रही. वहीं क्रेटा 13,832 यूनिट्स की सेल के साथ रही. ग्रैंड विटारा की तो 11,818 यूनिट्स ही सेल हुईं. बात की जाए नेक्सॉन की तो ये टॉप 5 एसयूवी की लिस्ट में कहीं थी ही नहीं.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 27, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *