LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

32 Kmpl माइलेज वाली 7 सीटर का हर कोई दीवाना, फैमिली के लिए परफेक्ट चॉइस, कीमत 9 लाख से कम, 400 रुपये मेंटेनेंस


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी अर्टिगा पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में उपलब्‍ध है.
कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है.
कार के कंपनी कुल 9 वेरिएंट ऑफर करती है.

नई दिल्ली. जब भी फैमिली कार की बात होती है तो हर कोई परिवार के लिए 7 सीटर कार खरीदने के बारे में सोचता है. सभी चाहते हैं कि पूरा परिवार एक साथ सफर करे. लेकिन 7 सीटर कारें सभी के बजट में नहीं आतीं. ये कारें कीमत में ज्यादा होती हैं, फिर इनका माइलेज और मेंटेनेंस भी ज्यादा होती है. जब भी इन कारों की बात होती है तो फुल साइज एसयूवी या फिर एमपीवी ही चॉइस होती है. एमपीवी की बात की जाए तो इसमें भी टोयोटा इनोवा का नाम सबसे पहले लिया जाता है. लेकिन इसकी भारी भरकम कीमत के चलते लोग इसको अफोर्ड नहीं कर पाते हैं. इसी के चलते परिवार के लिए एक बड़ी गाड़ी का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है. लोग छोटी हैचबैक या बजट कारों में कॉम्प्रोमाइज कर के रह जाते हैं. लेकिन बाजार में एक ऐसी एमपीवी भी मौजूद है जो बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में तो जगह बनाती ही है. ये कार आपको 10 लाख से भी कम कीमत में मिलती है. वहीं इसकी खास बात इसका बेहतरीन माइलेज और एक बाइक के बराबर आने वाली मेंटेनेंस है. खास बात ये है कि इस कार को देश की सबसे भरोसेमंद और बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बनाती है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी अर्टिगा की. 7 सीटर एमपीवी की तलाश अर्टिगा पूरी कर सकती है. ये आपके लिए एक परफेक्ट फैमिली कार है. कंपनी इसको पेट्रोल के साथ ही सीएनजी में भी ऑफर करती है. खास बात ये है कि ये टोयोटा इनोवा के मुकाबले आधी से भी कम कीमत में आपको उपलब्‍ध हो जाएगी. सस्ती होने का मतलब परफॉर्मेंस या फीचर में कमी भी बिल्कुल नहीं है. अर्टिगा में आपको ढेरों फीचर मिलेंगे जो परिवार के साथ आपकी राइड को कंफर्टेबल बनाएंगे. आइये जानते हैं इस कार की खासियत.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

दमदार इंजन और उससे भी बेहतरीन माइलेज
अर्टिगा एक ऐसी कार है जो आपकी जेब पर कभी भी भारी नहीं पड़ेगी. पेट्रोल के साथ ही सीएनजी के विकल्प में आने वाली अर्टिगा में कंपनी ने 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है. ये इंजन आपको सीएनजी पर 86.63 बीएचपी और पेट्रोल पर 101.65 बीएचपी की पावर देगा. माइलेज की बात की जाए तो पेट्रोल पर कार 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है.

अर्टिगा का को कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है.

फीचर्स भी शानदार
कार में आपको फीचर्स भी शानदार देखने को मिलेंगे. इसमें आपको डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, चाइल्ड लॉक, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले जैसे ढेरों फीचर्स देखने को मिलेंगे.

मेंटेनेंस में भी वाजिब
अर्टिगा बड़ी होने के बाद भी मेंटेनेंस में आपका बेहद कम खर्च करवाएगी. कार की सालाना सर्विस करीब 4 से 5 हजार रुपये के बीच आती है. यानि इसको महीने के हिसाब से देखा जाए तो ये 400 रुपये से भी कम बैठता है जो किसी भी बाइक को टक्कर दे सकता है. हालांकि किसी तरह की खराब या स्पेयर बदलने का खर्च इसमें शामिल नहीं होता है ये खर्च अलग से देय होता है.

कीमत भी कम
अर्टिगा को कंपनी 9 वेरिएंट में ऑफर करती है. कार के बेस वेरिएंट की कीमत 8.64 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 13.08 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में आ जाता है. अर्टिगा को कंपनी सीएनजी के 2 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. इसका वीएक्सआई वेरिएंट आपको 10.73 लाख रुपये और जेडएक्सआई वेरिएंट 11.83 लाख रुपये में उपलब्‍ध हो जाएगा.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 27, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *