LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

20 % of maruti suzuki gross sales will come from electrical planing to launch massive measurement electrical autos – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार 2025 में हो सकती है लाॅन्च.
कंपनी बड़ी इलेक्ट्रिक कारों को करेगी विकसित.
2030 तक लाॅन्च होंगी 6 इलेक्ट्रिक माॅडल.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और भविष्य को देखते हुए मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2025 में लॉन्च करने वाली है. कंपनी का यह भी कहना है कि वह 2030 तक 6 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है. हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा है कि कार निर्माता 2030 तक केवल 20% कारों को ही इलेक्ट्रिक में बदल पाएगी.

हाल ही में मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 2030 तक कंपनी की केवल 20% बिक्री ही इलेक्ट्रिक कारों से होगी. भार्गव ने कहा कि मारुति सुजुकी अपनी सबसे आम फ्लैगशिप हैचबैक वैगनआर को इलेक्ट्रिक वेरिएंट में बदलने की कोशिश कर रही है. उन्होंने वैगनआर ईवी का फंक्शनल ईवी वेरिएंट की सफलता की भी पुष्टि की, लेकिन कुल निर्माण लागत बढ़ने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि बढ़ती हुई लागत हुई इलेक्ट्रिक वाहन की योजना के लिए बाधा बन रही है. इसलिए, कार निर्माता अब छोटे मॉडल के बजाए बड़ी इलेक्ट्रिक कार विकसित कर सकती है.

2025 में पहली इलेक्ट्रिक कार

संभावित खरीदारों की रुचि बढ़ाने के लिए कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति ईवीएक्स (Maruti EVX) का प्रदर्शन किया, जिसे एक कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल के रूप में पेश किया गया था. कंपनी ने दावा किया था कि यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर लगभग 550 किलोमीटर की रेंज देती है. उम्मीद है कि कंपनी इसे 2025 के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है.

कंपनी लाॅन्च करेगी बड़ी इलेक्ट्रिक कारें

भार्गव ने अपनी ईवी रणनीति के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा कि कंपनी अपनी सस्ती कारों को इलेक्ट्रिक में बदलने की योजना में नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी एक बड़ा मॉडल विकसित करने पर विचार कर रही है क्योंकि मौजूदा कार सेगमेंट ऐसा नहीं है कि जिसे इलेक्ट्रिक में परिवर्तित किया जा सके और फिर भी वह ग्राहकों के लिए किफायती बनी रहे. इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि 2030 तक जब मारुति ईवी सेगमेंट में प्रवेश करेगी तब तक भारतीय सड़कों पर पहले से ही बहुत सारी ईवी दौड़ रही होंगी.

मारुति सुजुकी के चेयरमैन ने बड़े पैमाने पर भारतीय कार बाजार के बारे में बोलने के बाद सुझाव दिया कि यह एक तेजी से बढ़ता बाजार है. उन्होंने यह भी पुष्टि की कि यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार बनता जा रहा है. इसके अलावा, अगर ऑटोमोबाइल कंपनियों को प्रतिस्पर्धा करनी है और बाजार में बने रहना है, तो उन्हें सबसे अच्छे उत्पाद, सबसे अच्छे मॉडल, सबसे अच्छी तकनीक, उत्पादों की उच्चतम विश्वसनीयता और सबसे अच्छी ग्राहक सेवा लानी होगी.

Tags: Auto Information, Vehicles, Electrical Automotive, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 27, 2023, 16:41 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *