FashionLatestTOP STORIES

आईएएस नहीं बन पाए, तो ये हैं 10 बेस्ट करियर करियर ऑप्शन, कमा सकते हैं लाखों



Backup Plans For UPSC : आईएएस-आईपीएस बनने का ख्वाब लेकर लाखों लोग यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं. लेकिन यह परीक्षा क्लीयर करना कितन मुश्किल है, सभी को पता ही है. कई सारे लोगों का फाइनल सेलेक्शन नहीं हो पाता. इसके चलते लोग हताश और निराश भी हो जाते हैं. लेकिन यूपीएससी एस्पिरेंट्स के पास कई करियर ऑप्शन हैं. जिसके जरिए अच्छी सैलरी वाली जॉब की जा सकती है. यूपीएससी की तैयारी के दौरान की गई पढ़ाई बर्बाद नहीं जाएगी. आइए जानते हैं यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए कौन-कौन से 10 बैकअप करियर ऑप्शन हैं-

अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाएं

यूपीएससी में उम्र सीमा और अटेम्प्ट दोनों सीमित होते हैं. लेकिन अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाओं में ऐसा नहीं है. राज्य लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा, आरबीआई, सीएपीएफ, एसएससी जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जो दी जा सकती हैं. यूपीएससी के दौरान की गई तैयारी इनमें काम आ सकती है. इन नौकरियों में अच्छी खासी सैलरी मिलती है.

पॉलिसी एनालिस्ट

यूपीएससी क्लीयर नहीं हो पाता है तो निराश होने की जरूरत नहीं है. यूपीएससी प्रिपरेशन के दौरान एस्पिरेंट्स को सरकार और पब्लिक पॉलिसी के बारे में काफी डिटेल में पढ़ना पड़ता है. इसका लाभ लेते हुए बतौर पॉलिसी एनालिस्ट करियर शुरू किया जा सकता है. इस फील्ड में न सिर्फ अच्छा पैसा है बल्कि एक इंटलेक्चुअल की पहचान भी मिलती है. आमतौर पर पॉलिसी एनालिस्‍ट की एवरेज सैलरी ₹9-10 लाख तक होती है.

टीचर की जॉब

यूपीएससी की तैयारी के साथ ही बीएड कर लेना चाहिए या यूजीसी नेट परीक्षा पास कर लेनी चाहिए. इससे होगा ये कि यदि यूपीएससी में सेलेक्शन नहीं हो पाता है तो एक टीचर के तौर पर करियर आगे बढ़ाया जा सकता है. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों में टीचर के तौर पर जॉब मिल सकती है. इसके अलावा डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए खुद का लर्निंग वेंचर शुरू किया जा सकता है. सरकारी टीचर की सैलरी 30-40 हजार से शुरू होती है.

इंटरनेशनल रिलेशन स्पेशलिस्ट

यूपीएससी एस्पिरेंट्स का यदि इंट्रेस्ट ग्लोबल अफेयर्स में हो तो इंटरनेशनल रिलेशन स्पेशलिस्ट के तौर पर भी करियर को आगे बढ़ाया जा सकता है. डिप्लोमैसी स्पेशलिस्ट या फॉरेन पॉलिसी एनालिस्ट के तौर पर थिंकटैंक्स, एम्बेसी या इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन में काम किया जा सकता है.

मीडिया और जर्नलिज्म

करंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ के साथ कम्युनिकेशन बेहतर है तो मीडिया और जर्नलिज्म के फील्ड में भी अच्छा करियर है. प्रिंट, डिजिटल, टेलीविजन, रेडियो में जर्नलिज्म किया जा सकता है.

डेटा एनालिसिस और रिसर्च

अच्छा एनालिटिकल माइंडसेस है तो डेटा एनालिस्ट, मार्केट रिसर्च या पब्लिक ओपिनियन रिसर्च से संबंधित ऑर्गनाइजेशन, पॉलिटिकल पार्टी और रिसर्च फर्म में लाखों की सैलरी वाली जॉब मिल सकती है. इसलिए बैकअप के तौर पर डेटा एनालिसिस से संबंधित कोर्स किए जा सकते हैं.

सोशल एंटरप्रेन्योरशिप

कई यूपीएससी एस्पिरेंट्स की रुचि सोशल वर्क में होती है. ऐसे लोग सोशल एंटरप्रेन्योर भी बनकर सामाजिक बदलाव ला सकते हैं.

लीगल कंसल्टेंट

यदि एलएलबी या एलएलएम किए हों तो लीगल कंसल्टेंट के तौर पर भी करियर बना सकते हैं. लीगल कंसल्टेंट की जरूरत बिजनेस हाउस से लेकर एनजीओ तक को है. इस फील्ड में काफी पैसा है.

एनजीओ

यूपीएससी एस्पिरेंट्स एनजीओ के साथ काम करते हुए सामाजिक बदलाव के कारक बन सकते हैं. वे एजुकेशन, हेल्थकेयर, महिला सशक्तीकरण और रूरल डेवलपमेंट जैसे मुद्दों पर काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
GOOGLE के सीईओ के पास हैं कौन कौन सी डिग्री, जानें 12वीं में सुंदर पिचाई को मिले थे कितने नंबर 
Job in Canada: सैलरी मिलती है 50 लाख के पार, जानें कनाडा में क्या काम करते हैं भारतीय, कैसे मिलती है नौकरी

Tags: Profession Steerage, Profession Suggestions, Upsc examination

FIRST PUBLISHED : September 24, 2023, 20:56 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *