LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

अब आम आदमी का सपना होगा पूरा! बाइक से भी सस्ते में सैर कराएगी ये Electrical Automotive, कीमत Alto से भी कम


हाइलाइट्स

75 पैसे में चलती है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार.
4.79 लाख रुपये है कीमत.
कंपनी इस साल शुरू कर सकती है डिलीवरी.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब बाजार में कई नई कंपनियों ने अपनी किफायती वाहनों के साथ एंट्री ले ली है. इसके साथ ही अब मार्केट में सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बीच मुकाबला बढ़ गया है. जब भी सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बता आती है तो लोग टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी का नाम लेते हैं. हालांकि, मार्केट में एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च हुई है जिसकी कीमत ऑल्टो से भी कम है और यह देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है.

मुंबई आधारित ईवी निर्माता PMV Electrical ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च जो बाजार में अब तक की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है. यह इलेक्ट्रिक कार PMV Eas-E है जिसकी कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. अगर इसकी तुलना ऑल्टो से करें तो वर्तमान में ऑल्टो के10 VXi वैरिएंट की कीमत 5.06 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. Alto K10 LXI यह एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार है जिसे क्वाड्रियाइकिल का दर्जा दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक कार में दो सीटें और चार दरवाजे दिए गए हैं. इसमें पैसेंजर सीट को ड्राइवर सीट के पीछे रखा गया है.

यह भी पढ़ें: निकले थे टाटा नेक्सॉन खरीदने, लेकिन उठा ले आए उससे भी धांसू कार, आम आदमी की है ‘रेंज रोवर’

विदेशों से भी मिल रहे आर्डर
PMV का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार के लिए उन्हें केवल भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों लसे भी आर्डर मिल रहे हैं. कंपनी को इस कार के लिए अब तक 6,000 से भी ज्यादा आर्डर मिल गए हैं. कंपनी इसे 2023 के अंत में ग्राहकों को डिलीवर करने की योजना बना रही है. कंपनी ने इसकी बुकिंग पिछले साल 2000 रुपये की टोकन राशि में शुरू की थी.

200Km की मिलेगी रेंज
PMV Eas-E में 48V लिथियम आयन फॉस्फेट बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इसकी बैटरी को 15A वॉल सॉकेट से चार्ज होने में महज 4 घंटे लगते हैं. वहीं फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. कंपनी का दावा है कि इसे चलाने का खर्च महज 75 पैसे प्रति किलोमीटर है. इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है.

फीचर्स भी धांसू
ये यकार देखने में भले ही छोटी है लेकिन कंपनी ने इसमें काफी एडवांस फीचर्स दिए हैं. कार में हेडलाइट, टेल लाइट और सभी तरह लाइटिंग एलईडी में दी गई हैं. कार में एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिवीटी, स्मार्टफोन कनेक्टिवीटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Tags: Auto Information, Electrical Automotive

FIRST PUBLISHED : September 27, 2023, 15:26 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *