FashionLatestTOP STORIES

Yoga Session: पेट की चर्बी नहीं घट रही, रोज करें चक्रासन, जानें अभ्यास का सबसे असरदार तरीका



हाइलाइट्स

अभ्‍यास हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही करें.
अभ्‍यास के दौरान अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान दें.

Yoga Session With Savita Yadav : योग किसी भी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप अपने व्‍यस्‍त जीवन से रोज थोड़ा वक्‍त निकालें तो यह आपके शरीर की फिटनेस को तो बढ़ाता ही है, मोटापा घटने, बीमारियों को दूर रखने और मन को शांत करने में भी मदद करता है. पेट की चर्बी अगर आपकी बढ़ती जा रही है तो आप अपने योगाभ्‍यास में उन योग व आसनों को शामिल करें जो तेजी से फैट बर्न करने में मदद करते हैं. आप न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने चक्रासन सहित कुछ स्‍पेशल योग का अभ्‍यास कराया जिसकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं.

इस तरह करें शुरुआत
कमर और गर्दन को सीधी रखते हुए मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब आंखें बंद कर ध्‍यान की मुद्रा बनाएं.  गहरी सांस लें और बेहतर तरीके से इन्‍हेल और एक्‍हेल करें. कुछ स्‍ट्रेचिंग करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप इस विडियो पर क्लिक करें.

चक्रासन का अभ्‍यास
सबसे पहले अपने मैट पर पीठ को नीचे कर लेट जाएं. फिर गहरी सांस लें और अपने घुटनों को मोड़ लें. अब  अपने हथेलियों को उठाते हुए दोनों कान के पास अंदर की तरह घुमाकर रखें. अब गहरी सांस लें और पूरे शरीर को चक्र की तरह उठा लें. कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और सांस लेते व छोड़ते रहें. इस दौरान आप पुशअप भी कर सकते हैं. फिर धीरे हाथ और पैरों को मोड़ते हुए मैट पर लेट जाएं. यह अभ्‍यास आप 2 से 3 सेट दोहरा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Yoga Session: लाइफस्‍टाइल में शामिल करें सूर्य नमस्‍कार, लंबी उम्र तक रहेंगे फिट, ऐसे करें अभ्यास

रोलिंग करें
अब अपने घुटनों को मोड़कर मैट पर लेट जाएं, दोनों हाथों से पैरों को अच्‍छी तरह पकड़ लें. अब गर्दन को घुटनों से सटाकर रखें और एक बार बाईं तरफ रोल करें और फिर दाहिनी ओर. इस तरह आप सांस लेते हुए कम से कम 10 बार अभ्‍यास करें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: रोज करें पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यासपाचन की समस्‍या रहेगी दूरजानें सही तरीका

कपालभाति करें
अब मैट पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. कमर गर्दन सीधी रखें. आंखें बंद करें. अब फोर्स के साथ सांस को बाहर की तरह निकालें. ऐसा कम से कम 1 मिनट तक करें. फिर गहरी सांस लें. जिन लोगों को लंग्‍स में समस्‍या है, स्‍लीप डिस्‍क है, कैटरैक या किसी तरह की समस्‍या है तो अभ्‍यास ना करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Advantages of yoga, Match India, Well being, Way of life, Yoga

FIRST PUBLISHED : September 26, 2023, 09:23 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *