LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Maruti baleno is most exported automobile from india beating creta and nexon whole exports counts 5947 items – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

विदेशों में हो रही इस देसी कार की बंपर सेल.
टाॅप-5 एक्सपोर्टेड कार में मारुति की 4 कारें.
22.94 kmpl की मिलती है माइलेज.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी की कारें सिर्फ देश में ही बल्कि विदेशों में भी धूम मचा रही हैं. अगस्त 2023 में देश से सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कारों में 4 मारुति सुजुकी की ही कारें हैं. बीते महीने एक्सपोर्ट में मारुति बलेनो नंबर-1 रही है. बलेनो की कुल 5,947 यूनिट एक्सपोर्ट हुईं. वहीं दूसरी सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार हुंडई वरना रही, जिसकी 5,403 यूनिट एक्सपोर्ट हुईं. खास बात ये है कि टॉप-10 एक्सपोर्ट होने वाली कारों की लिस्ट में टाटा या महिंद्रा की एक भी कार अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई. इस लिस्ट में हुंडई की 3, फॉक्सवैगन की 2 और किआ के एक मॉडल ने अपनी जगह बनाई है.

मारुति बलेनो की बात करें तो इसका नया फेसलिफ्ट मॉडल लोगों को खूब पसंद आ रहा है. कंपनी ने इसे एक रिफ्रेश डिजाइन में पेश किया है जिससे यह अब अधिक अपडेटेड दिखने लगी है. इसके साथ ही कार की हैंडलिंग पहले से बेहतर हुई है और फीचर्स को भी काफी अपडेट किया गया है. मार्केट में बलेनो का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज, टोयोटा ग्लैंजा और हुंडई आई10 से है.

मारुति बेलेनो का इंजन
मारुति बलेनो में 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया गया है. यह इंजन 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी बलेनो को सीएनजी वर्जन में भी पेश कर रही है. सीएनजी वैरिएंट में 77.49 बीएचपी की पॉवर और 98.5 एनएम का टॉर्क मिलता है. बलेनो के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. सीएनजी के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध है. माइलेज की बात करें तो ये कार पेट्रोल में ये 22.94 kmpl और सीएनजी में 30.61km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है.

मारुति बलेनो की कीमत 6.61 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

फीचर्स और कीमत
मारुति बलेनो में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री भी है. सुरक्षा के लिहाज से 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं.

बलेनो में 318 लीटर का बूटस्पेस मिलता है. इस प्रीमियम हैचबैक को चार वैरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जीटा और अल्फा में खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 6.61 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

Tags: Auto Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 26, 2023, 15:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *