FashionLatestTOP STORIES

समंदर में चीन को इस देश ने दी चुनौती, केबल को काटकर 'फ्लोटिंग बैरियर' को हटाया




मनीला. फिलीपीन तटरक्षक बल ने दक्षिण चीन सागर में एक विवादित क्षेत्र में चीन (China) द्वारा स्थापित "फ्लोटिंग बैरियर" को हटा दिया है, इसे "अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखने" में "निर्णायक कार्रवाई" बताया है. उनका कहना है कि राष्ट्रपति मार्कोस ने बीजिंग की इस स्थिति की अवहेलना करते हुए आदेश जारी किया कि विवादित क्षेत्र चीन का है.

फिलीपीन तटरक्षक प्रवक्ता जे तारिएला ने सोमवार शाम को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर द्वारा दिए गए निर्देशों के "अनुपालन में" अधिकारियों ने "एक विशेष अभियान" चलाया है. इसमें कहा है कि बाधा ने नेविगेशन के लिए खतरा पैदा कर दिया है, जो अंतरराष्ट्रीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन है. यह बीडीएम में फिलिपिनो मछुआरों की मछली पकड़ने और आजीविका गतिविधियों के संचालन में भी बाधा डालता है, जो फिलीपीन राष्ट्रीय क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है.

ये भी पढ़ें-  चंद्रमा पर भारतीय प्रतीक की स्‍पष्‍ट छाप क्‍यों नहीं छोड़ पाया प्रज्ञान रोवर? ISRO चीफ ने दिया जवाब

फ्लोटिंग बैरियर का एक लंगर हटाया
तारिएला द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो और एक फोटो में एक गोताखोर को चाकू ले जाते हुए और बोया को जोड़ने वाली केबल को काटते हुए दिखाया गया है. एक अन्य तस्वीर में कर्मियों को "फ्लोटिंग बैरियर" का एक लंगर हटाते हुए दिखाया गया है. इससे पहले सोमवार को, मार्कोस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, एडुआर्डो एनो ने संकेत दिया था कि मनीला 300 मीटर (1,000 फीट) लंबे अनुमानित बोयस को "हटाने के लिए सभी उचित कार्रवाई" करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *