LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata tiago ev funds and most secure electrical hatchback in india value options and specs – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

मारुति भी नहीं बना पाई इतनी सस्ती कार.
कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू.
फुल चार्ज में चलती है 315km.

नई दिल्ली. मार्केट में कई ऐसी गाड़ियां लॉन्च होती हैं जिनका तोड़ दूसरी कंपनियों के पास नहीं होता. ये गाड़ियां या तो कीमत में परफेक्ट होती हैं या फिर फीचर्स और इंजन में लाजवाब. इनमें कोई न कोई ऐसी खूबी होती हैं जो इन्हें सबसे अलग बनाती हैं. मार्केट में एक ऐसी ही कार बिक रही है जो कई मामलों में काॅम्पटीशन से आगे चल रही है. खास बात ये है कि यह कार पेट्रोल और डीजल से नहीं बल्कि बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार है.

वहीं मारुति और हुंडई जैसी बड़ी कंपनियां भी आजतक इस तरह की कार बनाने की हिम्मत नहीं जुटा पाई हैं. यहां हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह टाटा मोटर्स की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी (Tata Tiago EV) है. अगर आपका बजट 8-10 लाख रुपये है तो आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं. बाजार में यह कार अपनी दमदार क्वालिटी और ब्रांड के भरोसे पर बिक रही है.

यह भी पढ़ें: धूप में भट्टी जैसी तपती कार को भी ठंडा कर देगा ये ट्रिक, बस 2 मिनट में समझें काम की बात

ये है भरोसेमंद सस्ती इलेक्ट्रिक कार
टाटा टियागो ईवी को कंपनी ने सितंबर 2022 में लाॅन्च किया था. यह टाटा मोटर्स की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है जो शानदार रेंज और फीचर्स के साथ आती है. टाटा टियागो ईवी की कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होकर 12.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

टियागो ईवी के वेरिएंट्स
टाटा टियागो ईवी को कंपनी चार ट्रिम लेवल – XE, XT, XZ+ और XZ+ Lux में बेच रही है. आप इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को पांच मोनोटोन रंगों – सिग्नेचर टील ब्लू, डेटोना ग्रे, ट्रॉपिकल मिस्ट, प्रिस्टिन व्हाइट और मिडनाइट प्लम में खरीद सकते हैं. Tata ने Tiago EV को 2023 IPL के आधिकारिक भागीदार के रूप में भी घोषित किया है.

यह भी पढ़ें: ये कार कमा के देगी लाखों, कैब में लगा दिया तो होगा बंपर मुनाफा, CNG में मिलती है 26 की माइलेज

Tiago EV: बैटरी, रेंज और फीचर्स
Tiago EV को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ उपलब्ध कराया गया है. इसमें 19.2kWh और 24kWh बैटरी पैक शामिल है. छोटा बैटरी पैक मॉडल 61 बीएचपी की पॉवर और 110 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि बड़ा बैटरी पैक मॉडल 75 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. टियागो ईवी बेस मॉडल की रेंज 250km और टॉप मॉडल की रेंज 315km है. कंपनी का दावा है कि ये रेंज ARAI द्वारा प्रमाणित है. इसे 15A के सॉकेट से चार्ज करने में 6.9 घंटे लगते हैं. वहीं डीसी फास्ट चार्जर से ये महज 57 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है.

फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4 ट्वीटर के साथ 4 स्पीकर वाला हरमन साउंड सिस्टम और ऑटो AC जैसी सुविधाएं हैं. इसमें रेन-सेंसिंग वाइपर्स, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी हैं. सुरक्षा के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), ईबीडी के साथ एबीएस और एक रियर-व्यू कैमरा मिलता है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Electrical Automotive, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : September 25, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *