LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Driving automotive with slippers is dangerous and should result in accident know what precautions it is best to take – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

चप्पल पहनकर कार चलाना पड़ सकता है भारी.
पेडल में फंसने से हो सकता है एक्सीडेंट
हमेंशा जूते पहनकर ही चलाएं कार.

नई दिल्ली. भारत में चप्पल पहनकर कार चलाने पर कानूनी रूप से कार्रवाई करने का प्रावधान नहीं है. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि चप्पल पहनकर कार चलानी चाहिए. चप्पल पहनकर कार चलाना खतरे से खाली नहीं है. ऐसा करना दुर्घटना को दावत देना जैसा है. चप्पल पहनकर कार चालाने के कई नुकसान है जिनके बारे में लोगों को अक्सर पता नहीं होता या वे इसे नजरअंदाज कर देते हैं.

हर साल ऐसे कई मामले आते हैं जहां कई कार चालक छोटी-मोटी गलतियों के वजह से बड़ी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. लेन बदलते समय इंडिकेटर न देना, रियर व्यू मिरर का इस्तेमाल न करना और तेज आवाज में गाना सुनने जैसे कई मामलों में लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. चप्पल पहनकर कार चलाना भी एक ऐसी ही गलती है जिसके वजह से लोगों को भारी कीमत चुकानी पड़ती है. आइये जानते हैं चप्पल पहनकर कार चलाना कैसे खतरनाक साबित हो सकता है.

पेडल पर नहीं बनती पकड़
अगर आप चप्पल पहनकर ड्राइविंग करते हैं तो एक्सेलरेटर, ब्रेक और क्लच दबाते समय आपका पैर फिसल सकता है. चप्पल की पैरों पर पकड़ ढीली होती है जिसे वजह से ये पैरों से फिसल कर बाहर निकल सकती है. अगर आपको अचानक ब्रेक दबाने की जरूरत पड़े तो चप्पल आपकी पैरों से फिसल सकता है और ऐसे में दुर्घटना भी हो सकती है.

पेडल पर फंसने का खतरा
जब आप जल्दी में एक्सेलरेटर, ब्रेक और क्लच से अपने पैर शिफ्ट कर रहे होते हैं तो ऐसे में चप्पल पेडल में फंस सकती है. चप्पल के फीते ढीले होते हैं जो पेडल में अटक सकते हैं और इससे आपके पैरों में चोट भी लग सकती है. ऐसा होने पर हादसा भी हो सकता है.

क्या है सही तरीका?
चप्पल पहनकर कार चलाने की गलती न करें. बेहतर होगा कि आप हमेशा कार चलाते समय जूते पहनें. जूतों की ग्रिप चप्पल के मुकाबले ज्यादा होती है और वह आपके पैरों से फिसलकर नहीं निकलते. जूते आपके पैरों को भी सुरक्षित रखते हैं. जूते पहनकर कार चलाने से आप अपनी सुरक्षा के साथ दुसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करते हैं.

Tags: Auto Information, Vehicles

FIRST PUBLISHED : September 25, 2023, 13:33 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *