FashionLatestTOP STORIES

NASA begins to work on Plan to deorbit Worldwide Area Station know why



हाइलाइट्स

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को 2015 तक कार्य करने के लिए बनाया गया था.
तब से इसकी सेवा कार्यावधि बार बार बढ़ाई जा रही है.
अभी अनुमानित तौर पर इसके 2031 तक कार्य करते रहने की उम्मीद है.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पिछले 25 सालों से काम कर रहा है. नासा का अनुमान है कि यह अभी  2031 तक काम करेगा और नासा तभी इसे डीकमीशन यानि बंद करने की प्रक्रिया शुरू करेगा. लेकिन अब नासा ने इसे रिटायर करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. इसके तहत इससे केवल अंतरिक्ष में पृथ्वी की निचली कक्षा में कचरे के तौर पर नहीं छोड़ा जाएगा. बल्कि इसके नियंत्रण से बाहर होने से ठीक पहले इसके कक्षा से बाहर करने का काम किया जाएगा. हाल ही में नासा ने अमेरिकी उद्योग के यूएस डिऑर्बिट व्हीकल (यूएसडीवी) के प्रस्ताव के लिए आवेदन जारी किया है.

एक बड़ा सवाल
नासा के इस कदम से सवाल उठने लगे हैं कि क्या नासा 2031 से पहले ही आईएसएस की बंद करने की तैयारी कर रहा है या फिर यह उसी की तैयारी चल रही है. लेकिन फिलहाल नासा ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. नासा स्पेस स्टेशन को बहुत ही नियंत्रित तरीके से निचली कक्षा के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र से हटाना चाहता है और फिलहाल इस कार्यक्रम की विस्तृत समय सारणी नहीं बनी है.

सभी पांच एजेंसी की जिम्मेदारी
नासा का कहना है कि आईएसएस को कक्षा से सुरक्षित निकालने की जिम्मेदारी उन सभी पांच स्पेस एजेंसी की है जिन्होंने मिलकर इस कार्यक्रम को शुरू किया था. ये पांच एजेंसी अमेरिका की नासा, यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ईसा), कैनेडियन स्पेस एजेंसी, जापान एरोस्पेस एक्स्प्लोरेशन एजेंसी (जाक्सा), और रूस की स्टेट स्पेस कॉर्पोरेशन (रोसकोसमोस) थी जिनके सामूहिक प्रयासों से 1998 में स्टेशन से काम करना शुरू किया था.

आखिरी तक सहयोग की जिम्मेदारी
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की इस परियोजना में हर एक एजेंसी को उनके द्वारा प्रदत्त किए गए हिस्सों के प्रबंधन और नियंत्रण की जिम्मदारी दी गई थी. अब डिऑर्बिटिंग के लिए सभी साझेदारों की भूमिका एजेंसी के भार प्रतिशत योगदान के आधार पर निर्धारित होगी. स्पेस स्टेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि उसके हिस्से एक दूसरे पर निर्भर रहें और साझेदार राष्ट्रों को योगदान और सहयोग की जरूरत बनी रहे.

Tags: Nasa, Science, Area

FIRST PUBLISHED : September 24, 2023, 12:08 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *