LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

How you can calm down automobile cabin in jiffy utilizing sunroof trick – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

सनरूफ कार को केवल गर्म ही नहीं ठंडा भी कर सकता है.
वेंटिलेशन का काम करता है सनरूफ.
इस ट्रिक से 2 मिनट में गर्म केबिन हो जाएगा ठंडा.

नई दिल्ली. आजकल शहरों में पार्किंग की जगह की कमी के वजह से लोग सड़क के किनारे गाड़ी पार्क कर देते हैं. धूप में घंटों खड़ा रहने के कारण गाड़ी भट्टी जैसी गर्म हो जाती है. ऐसे में जब भी आप कार के अंदर जाते हैं तो पहले से गर्मी से तप रही कार में आपका हाल बेहाल होने लगता है. ऐसे में ऐसी चलाने पर भी आपको जल्दी ठंडक नहीं मिलती.

हालांकि, यदि आपकी कार में सनरूफ है तो आप उसे खोलकर 2 मिनट में गर्मी से तप रही अपनी कार को ठंडा कर सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि कार का सनरूफ खोलने से तो धूप सीधे कार के अंदर आने लगेगी और कार ठंडा नहीं बल्कि और भी गर्म हो जाएगा, तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. दरअसल, हम यहां आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप धूप में भी सनरूफ को खोलकर कार को ठंडा कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे.

बंद कार के अंदर हवा हो जाती है गर्म
दरअसल, आपके सनरूफ को खोलने के तरीके पर निर्भर करता है कि आपकी कार गर्म होगी या ठंडी. अगर आप सनरूफ को पूरी तरह खोल देंगे तो धूप सीधे अंदर आएगी और कार के अंदर का तापमान बढ़ने लगेगा. आपको बता दें कि कार के पूरी तरह बंद होने पर अंदर की हवा गर्म होकर अंदर ही कैद हो जाती है और ऐसे में जब आप कार में बैठते हैं तो आपको और भी अधिक गर्मी का अहसास होता है.

ऐसे खोलें सनरूफ
गर्म हवा हल्की होती है इसलिए ऊपर की तरफ उठती है. अगर आप सनरूफ को पूरी तरह खोलने के बजाए केवल उतना ही खोलेंगे जिससे गर्म हवा बाहर निकल जाए, तो इससे केबिन तुरंत ठंडा हो जाएगा. बेहतर होगा की आप खिड़कियों के शीशे को भी थोड़ा नीचे कर लें ताकि बाहर की ठंडी हवा अंदर आ सके. जब आपको लगे कि केबिन ठंडा हो गया है तो सनरूफ और खिड़कियों को बंद करने के बाद ऐसी चला सकते हैं. ऐसा करने से धूप में खड़ी कार का 2 डिग्री तक ठंडी हो सकती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Automobiles

FIRST PUBLISHED : September 24, 2023, 15:56 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *