LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Finest 7 seater automobile for taxi and cab service in india maruti suzuki ertiga know value options and specs – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

टैक्सी के लिए सबसे ज्यादा बिकती है ये कार.
26 KMPL की मिलती है माइलेज.
पाॅवर और फीचर्स का है बेहतर कॉम्बिनेशन.

नई दिल्ली. देश में लाखों लोग रोजगार के लिए टैक्सी और कैब सर्विस के जुड़े हुए हैं. टैक्सी सर्विस में अगर मुनाफा कामना है तो सबसे ज्यादा मायने रखता है कि आपकी कार कितना माइलेज दे रही है. अगर कार का माइलेज अच्छा होगा तब टैक्सी सर्विस में ज्यादा बचत होगी. इसके अलावा कार में स्पेस और कम्फर्ट भी बेहतर होनी चाहिए, ताकि कस्टमर्स को यात्रा के दौरान पूरा आराम मिले. भारतीय बाजार में कई कारें ऐसी हैं जिन्हें बेहतर कम्फर्ट और स्पेस के लिए जाना जाता है लेकिन कीमत अधिक होने के वजह से इनमें से ज्यादातर कारें टैक्सी के लिए इस्तेमाल नहीं की जाती हैं.

हालांकि, मार्केट में कुछ ऐसी बजट फ्रेंडली कारें भी हैं जिनका टैक्सी सर्विस में खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां हम आपको एक ऐसी ही कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो टैक्सी के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 7-सीटर कार है. ये कार कम कीमत में माइलेज, पाॅवर और फीचर्स का बेहतर कॉम्बिनेशन देती है.

यह भी पढ़ें: दिवाली में कार खरीदने का बना रहे प्लान, तो इसे बनाएं अपनी फर्स्ट चॉइस, 28 की माइलेज और तगड़े फीचर्स से है लैस

जबरदस्त है ये 7-सीटर
यहां हम बात कर रहे हैं मारुति की 7-सीटर एमपीवी मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) के बारे में, जिसे बेहतर फीचर्स और स्पेस के साथ माइलेज के लिए भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं. 7-सीटर टैक्सी के लिए ये कार लोगों की पहली पसंद है और अपने सेगमेंट में टोयोटा इनोवा को टक्कर देती है.

अर्टिगा का माइलेज सीएनजी पर 26 किलोमीटर प्रति किलो से भी ज्‍यादा है.

मारुति अर्टिगा में क्या है खास?
अर्टिगा को कंपनी बजट एमपीवी सेगमेंट में पेश करती है. दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये के बीच है. इस कार की सबसे खास बात इसका माइलेज है. इसमें कंपनी ने पेट्रोल और सीएनजी दोनों ऑप्शन दिया है. पेट्रोल में इसकी माइलेज 20.3 kmpl है जबकि सीएनजी में आपको यह 26.11 km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है. माइलेज के वजह से टैक्सी सर्विस और ट्रिप के लिए मारुति अर्टिगा जेब पर काफी हल्की पड़ती है. कई लोग लॉन्ग ट्रिप पर इस कार से जाना पसंद करते हैं. इस वजह से ट्रांसपोर्ट सेगमेंट में भी अर्टिगा की डिमांड ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: राॅयल एनफील्ड का धमाकेदार प्लान! महज 1,200 रुपये में चमचमाती बाइक होगी आपकी

शानदार है डिजाइन
लुक्स और डिजाइन के मामले में भी अर्टिगा कम नहीं है. सड़क पर यह कार एक बड़ी एसयूवी का फील देती है. वहीं इसका रोड प्रजेंस भी कापी अच्छा है. अर्टिगा में आगे बड़ा ग्रिल और वाइड बम्पर के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फॉग लैंप और ग्रिल पर क्रोम एक्सेंट भी मिलता है. इसका इंटीरियर काफी स्पेसियस है और बैठते ही आपको एक बड़ी कार की फील आएगी. मारुति अर्टिगा 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग (GNCAP) वाली कार है.

इंजन और गियरबॉक्स
मारुति अर्टिगा में 1.5-litre K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 102bhp की अधिकतम पॉवर और 136.8Nm का टॉर्क पैदा करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों में उपलब्ध है. इसके CNG वैरिएंट को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध कराया गया है. सीएनजी मोड में यह कार 87bhp की पॉवर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करती है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 24, 2023, 12:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *