LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाइक को मॉडिफाई करवाने का है प्लान? पहले जान लें क्‍या नहीं करवा सकते, किया तो कट जाएगा चालान


हाइलाइट्स

मोटरसाइकिल का रंग बदलना भी लीगल नहीं है.
किसी भी तरह का साइज या डिजाइन का बदलाव चालान कटवा सकता है.
इसी के साथ तेज आवाज का एग्जॉस्ट भी चालान कटवा सकता है.

नई दिल्ली. मोटरसाइकिल लेने के बाद उसको कुछ अलग सा दिखाने के लिए लोग मॉडि‌फिकेशन का सहारा लेते हैं. खासकर यूथ में मॉडिफिकेशन को लेकर काफी क्रेज है और वे बाइक को बेहतरीन लुक व परफॉर्मेंस अपग्रेड के लिए कई तरह के बदलाव गाड़ी में करवाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मॉडिफिकेशन के कई नुकसान होने के साथ ही ये बैन भी है और इसके लिए आपको चालान तक भरना पड़ सकता है.

सड़क पर चल रही बाइक को हट कर दिखाने के लिए लोग उसमें लाउड एग्जॉस्ट, हैलोजन हैडलैंप्स और वाइड टायर का यूज करते हैं. ये न केवल आपकी बाइक को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि पुलिस आपकी गाड़ी को जब्त कर चालान भी कर सकती है. आइये जानते हैं कौन से ऐसे मॉडिफिकेशन हैं जिसको लेकर आपका चालान कट सकता है.

यह भी पढ़ें : 4 पहियों पर चलता हुआ महल अब आप भी करवा सकते हैं बुक, टोयोटा लेकर आई धांसू स्कीम, बस 2 लाख का होगा खर्च

लाउड एग्जॉस्ट
सबसे ज्यादा जो मॉडिफिकेशन बाइक्स में किया जाता है वो है लाउड एग्जॉस्ट का. ये एक खर्चीला बदलाव भी है इसके लिए 25 हजार से 2 लाख रुपये तक भी खर्च होते हैं. वहीं ये पूरी तरह से गैर कानूनी है. यदि आप अपनी बाइक में लाउड एग्जॉस्ट लगवाते हैं तो आपका 10 हजार का चालान कट सकता है. साथ ही आपकी मोटरसाइकिल को भी पुलिस जब्त कर सकती है.

हैलोजन एलईडी हैडलैंप्स
बाइक की लाइट को बढ़ाने के लिए लोग एलईडी हैलोजन हैडलैंप्स का इस्तेमाल करते हैं. इनकी रोशनी तो काफी तेज होती है लेकिन इस पर भी पुलिस चालान काट सकती है. यदि आप ऐसी हैडलाइट्स अपन बाइक में लगवाते हैं तो आपका 1 हजार रुपये का चालान हो सकता है. साथ ही ऐसी हैडलाइट्स आपकी बाइक की बैटरी को भी जल्दी खराब करते हैं. वहीं हैवी वॉट के बल्ब होने के चलते कई बार वायरिंग को भी इससे नुकसान हो जाता है.

चौड़े टायर
लोग बाइक को शानदार लुक देने के लिए इसमें चौड़े टायर और अलॉय लगवाते हैं. लेकिन यदि आपकी मोटरसाइकिल कम पावर की है और आप उसमें इस तरह का कोई मॉडिफिकेशन करवाते हैं तो ये बाइक के लिए बेहद नुकसानदायक होता है क्योंकि वजन पड़ने से इंजन पर लोड बढ़ता है और ये माइलेज तो कम देगी ही, साथ ही इसकी लाइफ भी काफी कम हो जाती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : June 30, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *