FashionLatestTOP STORIES

नेपाली हाथियों के झुंड ने भारत के इस गांव में मचाई तबाही, ग्रामीणों में दहशत और रोष का माहौल



सृजित अवस्थी/पीलीभीत : बीते कुछ महीनों से नेपाल से आए हाथियों ने भारत के कई गांवों के लोगों की नींद उड़ा दी है. आए दिन हाथियों का झुंड गांवों में आबादी के बीच दाखिल हो जमकर उत्पात मचा रहे हैं. देर रात गांव में घुसे झुंड ने एक ग्रामीण की झोपड़ी को तहस नहस कर दिया.

बीते कुछ महीनों से लगातार जहां एक और बाघ और तेंदुए ने पीलीभीत के कई इलाकों के लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी है. तो वहीं नेपाल के सीमावर्ती गांवों में हाथियों का आतंक जारी है. पिछले कुछ समय में ही नेपाल से आया हाथियों का झुंड कई दर्जन धान की फसल तबाह कर चुका है.

झोपड़ीनुमा मकान को किया हाथियों ने तहस-नहस
ताजा मामला शारदा नदी के पर स्थित लग्गा-भग्गा इलाके के ढकिया ताल्लुके महाराजपुर गांव का है. जहां देर रात आबादी में घुस कर हाथियों के झुंड ने पूरे गांव में जमकर उत्पात मचाया. वहीं इसी दौरान गांव के ही रहने वाले संदेव सरकार के झोपड़ीनुमा मकान को हाथियों ने तहस-नहस कर दिया .

सात हाथियों ने जमाया डेरा
ग्रामीणों के अनुसार बीते कई महीनों से इलाके में नेपाली हाथियों ने डेरा जमा रखा है. बताया जा रहा है कि इस झुंड में तकरीबन 7 हाथी हैं. रोज़ाना देर रात यह झुंड गांव के आस पास के इलाके में जमकर उत्पात मचाता है. वहीं एक ग्रामीण का आशियाना उजड़ जाने के बाद ग्रामीणों में दहशत बैठ गई है.

ग्रामीण खुद ही कर रहे रखवाली
इलाके में वन्यजीवों के द्वारा लगातार ग्रामीणों की फसल व उनके घरों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि विभाग की ओर से निगरानी के मामले में लापरवाही बरती जा रही है. ऐसे में ग्रामीण ख़ुद ही रात रात भर जागकर निगरानी व सुरक्षा में जुटे हैं.पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए रेंजर अरुण मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है. टीम को सतर्कता बढ़ाने व ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं.

FIRST PUBLISHED : September 24, 2023, 21:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *